प्रांतीय वॉच

जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न, प्रकरणों का निराकरण एक महीने के भीतर करें: सीइओ जिला पंचायत

बालकृष्ण मिश्रा/सुकमा : संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति एवं जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कंवर ने जिला साख योजना, जिला में वित्तीय साक्षरता गतिविधि, डिजिटल पेमेन्ट्स को बढ़ावा देना, सामाजिक सुरक्षा योजना, किसानों की आमदनी दुगुनी करने, कृषि उद्यमियों को आर्थिक सहायता, प्रधानमंत्री स्वनिधि स्वीकृति एवं वितरण, किसान क्रेडिट कार्ड निर्माण हेतु बैंकों को प्रस्तुत आवेदन के विरूद्ध जारी किसान कार्डों की सख्यां एवं ऋण वितरण की स्थिति सहित अन्य विषयों पर समीक्षा की।

सीईओ जिपं श्री कवंर ने बैंकों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभिन्न बैंकों में ग्रामीणों या स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा प्रस्तुत प्रकरण का निराकरण आवेदन जमा होने के एक माह के भीतर करें। यदि आवेदन में किसी भी प्रकार की त्रुटी हो तो कारण स्पष्ट करते हुए अस्वीकृत करें, ताकि संबंधित व्यक्ति आवेदन में सुधार कर पुनः प्रस्तुत करें। वहीं किसान क्रेडिट कार्ड सहित एनआरएलएम योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक लोगों को ऋण प्रदान करें।

चिंतलनार, मरईगुड़ा, किस्टाराम जैसे अंदरुनी क्षेत्रों में भी बैंक शाखा के विस्तार पर विचार विमर्श किया गया, जिन क्षेत्रों में इंटेरनेट की सुचारु व्यवस्था उपलब्ध नहीं हो, वहाँ व्ही-सैट के माध्यम से शाखा का संचालन का प्रयास करने के निर्देश दिए गए। एचडीएफसी बैंक की लगातार अकार्यशीलता पर नाराजगी जाहिर करते हुए श्री कंवर ने संबंधित शाखा प्रबंधक को कार्य प्रणाली दुरुस्त करने को कहा। श्री कंवर ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को ग्रामीणों के प्रति संवेदनशील होकर नैतिकतावाद से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *