प्रांतीय वॉच

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जैजैपुर के द्वारा हसौद कलस्टर के महिला समुहों से भेदभावपूर्ण करने का आरोप

Share this

दिलहरण चंद्रा/जैजैपुर : , ग्राम पंचायत हसौद कार्यालय में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जैजैपुर के द्वारा चिन्हित महिला स्व सहायता समुह को बुलाया गया था ।जबकि हसौद में तीन ग्राम संगठन और 30 से अधिक महिला स्व सहायता समुह संचालित है। लेकिन मु.का.अ.ज.प.जैजैपुर ने सिर्फ बीडीसी रंभा भारद्वाज के महिला समुह को अपने आने की सूचना देती हैं और बैठक में भी सिर्फ उन्हीं की बात सुनती है। इसके पूर्व में भी उनके द्वारा ऐसा किया जा चूका है जबकि रंभा भारद्वाज उन महिलाओं और समुहों को पडयंत्र करके बदनाम करने का काम कर रही है, जो पंचायत चुनाव में उसको मदद नहीं किए हैं ।

रमा भारद्वाज के द्वारा व्यक्तिगत शत्रुता के तहत कार्य किया जाता है और मु.का.अ.ज.प जैजैपुर सिर्फ उन्हीं की बात सुनती है जो कि ग्राम पंचायत हसीद के अन्य सभी महिला समुहो के लिए अपमानजनक बात है । मु.का.अ.ज.प.जैजैपुर ने उक्त बैठक में भ्रष्टाचार के आरोपी बर्खास्त पीआरपी श्रीमती ऋतु बंजारे को उस मिटिंग में बुलाकर शामिल किया जबकि ऋतु बंजारे के विरुद्ध जब भ्रष्टाचार का अरोप सिद्ध हो गया है तो उसके विरुद्ध थाना में एफआईआर दर्ज करवाया जाना चाहीए था, मगर मु.का.अ.ज.प.जैजैपुर ने एकपक्षीय भेदभावपूर्ण ढंग से कार्य करते हुए ऋतु बंजारे का समर्थन कर रही है जो कि मु का अज.प. जैजैपुर के पद की गरिमा के अनुरुप नहीं है । ऋतु बंजारे के समर्थन में मु.का.अ.ज.प.जैजैपुर द्वारा कराए गए बैठक में बीडीसी के महिला समुह के अलावा जय जगदंबा महिला स्व सहायता समुह भी गए थे जिनकी बात को बिल्कुल भी नहीं सुनी सिर्फ बीडीसी के महिला समुह की बात को सुनी जिससे कि उक्त समुह और हसौद कलस्टर अन्य सभी समुह के सदस्य अपने आपको अपेक्षित महसुस कर रहे हैं ।

मु.का.अ.ज.प.जैजैपुर ने आज दिनांक तक परसदा के महिला स्व सहायता समुहों को उनका पैसा वापस कराने हेतु कोई कार्यवाही नहीं की है । उपरोक्त मामलों के संबंध में जब हसौद कलस्टर संगठन अध्यक्ष और अन्य महिला समुह के अध्यक्ष सचिव मु.का.अ.ज.प.जैजैपुर से मिलकर अपनी बात रखने के लिए जनपद कार्यालय गई थी तब मु.का.अ.ज.प.जैजैपुर ने उनसे कोई भी मुलाकात करने से मना कर दिया तथा किसी भी प्रकार की कोई बात नहीं किया जिससे भी यह प्रमाणित होता है कि मु.का.अ.ज.प.जैजैपुर भेदभावपूर्ण कार्य कर रही है ।

।माननीय महोदय से निम्नानुसार निवेदन है : ऋतु बंजारे ने ग्राम परसदा के महिला समूहों से प्रति सदस्य 110 रु तथा प्रति महिला समुह 1150 रु कुल 17000-18000 रु वसूल की है इस राशि को आतु बंजारे के वेतन से काटकर पीड़ितों को प्रदान कराया जाए । 2 ऋतु बंजारे के विरुद्ध सभी शिकायत जांच में सही पाया गया है जिससे ऋतु बंजारे द्वारा किए गए समस्त भ्रष्टाचार और अवैध वसूली करना प्रमाणित होता है इस आधार पर ऋतु बंजारे के विरुद्ध ज.पं. जैजैपुर / जि.पं.जांजगीर चाम्सा के द्वारा थाना में भष्टाचार ठगी अवैध पैसा वसूली हेतु एफआईआर दर्ज कराया जाए । 3.मु.का.अ.ज.प.जैजैपुर ने रीतू बंजारे को वापस रखने के लिए ‘ हसौद पीथीसी रंमा भारद्वाज के साथ मिलकर सिर्फ एक दो समुह का अवैध बैठक रखी थी बैठक में भ्रष्ट और पद से बर्खास्त पीआरपी को शामिल की थी अतः मुकाअ . ज.प.जैजैपुर के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने हेतु संबंधित उच्च कार्यालय को प्रस्ताव भेजा जाए।

इस ज्ञापन देते समय हमारे क्षेत्र के माननीय विधायक केशव प्रसाद चंद्रा, कमल भार्गव जिलाध्यक्ष जनता कांग्रेस, रवि खटर्जी , मनोज साहू ,महेंद्र चंद्रा, जागेश्वर चंद्रा, विक्रम बंजारे, रामरतन लहरें, दिलीप कुमार लहरे,अश्वनी लायन ,राधेश्याम चंद्रा ,पुरुषोत्तम भारद्वाज के साथ में तमाम महिला स्व सहायता समूह के सदस्य सैकड़ों की संख्या में उपस्थित हुए जिनमें राजेश्वरी हसौद ,संतोषी रात्रि संगठन अध्यक्ष भातमाहुल ,लक्ष्मी परसदा ग्राम संगठन अध्यक्ष ,नोनी बाई लहरें कैथा अध्यक्ष, संतोषी टंडन , सतीश बाई रात्रे, पूर्णिमा आदित्य ,कुमारी बंजारे ,मीना, संतोषी ,तेरस दुखनी, मथुरा बाई, पार्वती ,ताराबाई ,संतोषी ,गायत्री साहू , रुकमणी, लक्ष्मी बाई, रोशनी ,नोनी बाई ,पूनम खुंटे, राजेश्वरी ,उर्मिला के साथ में सैकड़ों महिलाएं जनपद पंचायत जैजैपुर में मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोमा श्रीवास्तव को ज्ञापन एवं तहसीलदार के के लहरे को सौंपा ।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *