प्रांतीय वॉच

जिम्मेदार कौन? कक्ष व स्कूल परिसर स्टोर में तब्दील विद्यार्थियों के लिए बनी मुसीबतें, जिम्मेदार बने मुकदर्शक

दिलहरण चंद्रा/जैजैपुर : ग्राम पंचायत सलनी जनपद पंचायत जैजैपुर के प्राथमिक विद्यालय मे टंकी निर्माण सामग्री रखे जाने की शिकायत ग्रामवासियों द्वारा जनपद उपाध्यक्ष से की गयी । मामले की गंभीरता को संज्ञान में लेकर जनपद उपाध्यक्ष द्वारा तुरंत निर्माण सामग्री को हटवाने के लिए विकास खंड शिक्षा अधिकारी विजय सिदार को संबंधित विषय पर अवगत कराया गया। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सलनी के आश्रित ग्राम धनुवार पारा के प्राथमिक विद्यालय मे टंकी निर्माण के लिए आयी निर्माण सामग्री सरपंच द्वारा रखवायी गयी है । कोरोना काल के बाद जब स्कूल खुला तो अभिभावकों ने देखा की स्कूल कैम्पस और एक स्कूल कक्ष मे वहाँ काम करने वाले मजदूरों के सामान रखे हुए हैं जिसके कारण विद्यार्थियों को एक ही कमरे मे पढाया जा रहा था और स्कूल कैम्पस मे टंकी निर्माण के लिए आयी मोटी पाइप रखी हुई है और विद्यार्थियों के लिए खेलने के मैदान मे भी पानी सप्लाई के लिए उपयोग होने वाली पाइप पूरे स्कूल प्रागंण मे बिछी हुई है जिससे छात्र-छात्राओं को चोट लगने की आशंका सदैव.बनी रहती है । जिसे देखकर ग्रामवासी राजकुमार चंद्रा तथा धनाराम साहू सदस्य शिवसेना सेना ने जनपद उपाध्यक्ष जैजैपुर उमाशंकर चंद्रा को लिखित मे आवेदन देकर निर्माण सामग्री स्कूल प्रागंण से हटवाने की मांग की है जिस पर तुरंत संज्ञान लेते हुए जनपद पंचायत उपाध्यक्ष ने विकास खंड शिक्षा अधिकारी विजय सिदार को निर्देशित किया । विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने धनुवार पारा प्राथमिक विद्यालय के प्राचार्य को निर्माण सामग्री हटवाने के आदेश दिये है ।

जान जोखिम में डाल अध्ययन कर रहे विद्यार्थी:-

कोरोना काल मे एक ओर विद्यार्थियों को कोरोना से बचाने सोशल डिस्टेस बनाए रखने के लिए छात्र-छात्राओं को केवल पचास फीसदी अर्थात दर्ज संख्या से आधा बुलाया जा रहा है वही इसके दूसरी ओर धनुवार डेरा ग्राम सलनी स्कूल मे एक से दो कक्ष मे सभी कक्षाये संचालित की जा रही है जिससे छात्र छात्राओं को कोरोना का खतरा बना हुआ है।

बिना अनुमति निर्माण सामग्री रखा गया:-

यह स्कूल प्राथमिक स्कूल होने के कारण मामला ज्यादा ही संवेदनशील है क्योंकि वहां सात से बारह साल के बच्चे पढ़ते.है.जिनके लिए सावधानी बरता जाना बहुत जरूरी है साथ ही बरसात के कारण बच्चों के लिए स्कूल कैम्पस ही एकमात्र जगह खेलने के लिए बच जाती है जिसे समाचार के लिखे जाने तक खाली नही करवाया गया था ऐसे मे अगर बच्चों को चोट पहुंचती है तो जिम्मेदार आखिर कौन होगा ?

मेरे पास शिकायत आयी थी । मैने बीईओ से इस विषय मे बात.की है और तत्काल निर्माण सामग्री हटवाने के लिए कहा है ।

उमाशंकर चंद्रा उपाध्यक्ष जनपद पंचायत जैजैपुर

मैने हेडमास्टर को निर्माण सामग्री हटवाने के लिए कहा है । इसमे हेडमास्टर की कोई गलती नहीं है

विजय सिदार बीईओ जैजैपुर

नल-जल योजना के तहत टंकी निर्माण के लिए आयी सामग्री स्कूल में रखवायी गयी थी । कोरोना काल मे स्कूल खाली था टंकी निर्माण पूर्ण हो चुका है । केवल एक कमरे मे मजदूरों के सामान और छोटे छोटे.पाइप रखे गये है । गांव के विकास का मामला होने के कारण मैने हेडमास्टर से कहकर वह सामान वहां रखवाया है । वहां बच्चों की दर्ज संख्या मात्र 32 है जिसमे रोज मुश्किल से 20 बच्चे आ रहे है । बच्चों को कोई भी परेशानी नहीं हो रही है ।

टंकेश्वर चंद्रा सरपंच ग्राम पंचायत सलनी

टंकी बन गया है । अब यहां कोई भी सामान नही है । मैने सरपंच से अनुमति लेने की बात कही परंतु उन्होंने कहा कि मै सब देख लूंगा । बच्चों को कोई परेशानी नहीं हो रही हैं ।

हेडमास्टर प्राथमिक विद्यालय जगतराम खैरवार

सरपंच और प्रधान पाठक की बातो मे विरोधाभास:-

सरपंच और हेडमास्टर जगतराम खैरवार की बातो मे विरोधाभास दिखाई दे रहा था । ऐसा लग रहा था कि हेडमास्टर जगतराम खैरवार सरपंच को बचाने की कोशिश कर रहे है और दूसरी ओर सरपंच टंकेश्वर चंद्रा इस मामले को बहुत हल्के में लेकर टालने के मूड मे दिखाई दे रहे थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *