देश दुनिया वॉच

सेना में लड़कियों की एंट्री की पूरी तैयारी, रक्षा मंत्रालय तैयार कर रहा ये 10 मानक, NDA से होगा प्रवेश

नई द‍िल्ली : नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) में लड़कियों की एंट्री के लिए बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर अहम टिप्पणी की है. सर्वोच्च अदालत ने साफ कहा है कि इसी साल नवंबर में होने वाली एनडीए परीक्षा में महिलाओं को बैठने की इजाजत मिलनी चाहिए, इसे एक साल के लिए नहीं टाला जा सकता है. सेना में महिलाओं के प्रवेश की तैयारी को लेकर रक्षा मंत्रालय की ओर से भी मानक तैयार किए जा रहे हैं. 10 बिंदुओं में जानें- कैसे तैयार होंगे मानक.

NDA के माध्यम से महिलाओं को सशस्त्र बलों में शामिल करने की रक्षा मंत्रालय की योजना के 10 प्रमुख बिंदु यहां दिए जा जा रहे हैं. बता दें कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के माध्यम से सेना, नौसेना और वायु सेना में महिलाओं को शामिल करने पर अपने हलफनामे में रक्षा मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष जो 10 प्रमुख बिंदु प्रस्तुत किए हैं, उसके 10 प्रमुख बिंदु यहां दिए गए हैं. महिला उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के माध्यम से मौजूदा धाराओं में तीनों रक्षा बलों में प्रवेश के लिए विचार किया जाएगा, केंद्र ने निम्नलिखित बिंदु निर्धारित किए हैं.

1. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि एनडीए में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है और सरकार का प्रस्ताव है कि मई, 2022 तक महिला उम्मीदवारों को शामिल करने के लिए आवश्यक तंत्र तैयार किया जाए. यही वह समय है जब प्रवेश के लिए अधिसूचना यूपीएससी को अपना पहला प्रकाशित करने की उम्मीद है.

2. तीनों सशस्त्र बलों में पुरुष उम्मीदवारों के लिए चिकित्सा मानक पहले से मौजूद हैं. अब महिला उम्मीदवारों के लिए उपयुक्त चिकित्सा मानक तैयार करने की प्रक्रिया में हैं. महिलाओं के अकादमी में शामिल होने से पहले उन्हें निर्धारित करने की आवश्यकता है. विशेषज्ञों का एक पैनल विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इनका निर्धारण करेगा.

3. रक्षा मंत्रालय की ओर से इस बात का कोई विवरण नहीं दिया गया है कि कितनी महिला उम्मीदवारों को अनुमति दी जाएगी. हालांकि, भर्ती के पहलू पर मंत्रालय ने अस्पष्ट रूप से कहा है कि बुनियादी ढांचे की आवश्यकताएं और सुविधाओं का विस्तार एनडीए में प्रशिक्षित होने वाली महिला उम्मीदवारों की ताकत पर निर्भर करेगा.

4. प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए, उम्मीदवारों को शारीरिक मानकों जैसे ऊंचाई, वजन आदि सहित पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है. प्रवेश की उम्र में महिला उम्मीदवारों के लिए पुरुष उम्मीदवारों की तरह कोई समानांतर मानक नहीं होंगे.

5. महिला उम्मीदवारों को शारीरिक प्रशिक्षण के पहलुओं को अलग से तैयार करने की आवश्यकता है. महिलाओं के लिए अभ्यास, घुड़सवारी, तैराकी, खेल आदि के संबंध में पाठ्यक्रम और मानदंड अलग से तैयार करने होंगे.

6. रक्षा मंत्रालय महिला उम्मीदवारों के लिए फायरिंग, धीरज प्रशिक्षण, जमीन से दूर रहने आदि जैसे मापदंडों पर शारीरिक प्रशिक्षण में किसी भी तरह की कमी सशस्त्र बलों की युद्ध-योग्यता पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी.

7. महिला उम्मीदवारों के आवास का एक प्रमुख पहलू पुरुष और महिला आवासीय क्षेत्रों के बीच मजबूत शारीरिक अलगाव होना चाहिए. स्थायी योजना के सफल होने तक महिला उम्मीदवारों के लिए केबिनों की संख्या (प्रत्येक कार्यकाल में वृद्धि के लिए खानपान) का विस्तार करना होगा.

8. सुरक्षा और गोपनीयता व्यवस्था, रहने वाले क्वार्टरों का भौतिक अलगाव, संबंधित भौतिक और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी जैसे महिला आदेश, महिला ड्यूटी अधिकारी आदि पर काम करना होगा.

9. स्त्री रोग विशेषज्ञ, खेल चिकित्सा विशेषज्ञ, काउंसलर, नर्सिंग स्टाफ, महिला परिचारकों को सैन्य अस्पताल, खडकवासला में तैनात करना आवश्यक होगा. अधिकारियों के परिवार वार्डों की क्षमता भी बढ़ानी होगी.

10. महिला कैडेटों के लिए एक पाठ्यक्रम को तेजी से तैयार करने के लिए विशेषज्ञों का एक अध्ययन समूह गठित किया गया है और एनडीए में महिला उम्मीदवारों के प्रशिक्षण के लिए एक ‘समग्र और भविष्य का प्रस्ताव’ देने के लिए एक अधिकारी बोर्ड का गठन किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *