प्रांतीय वॉच

खुर्सीपार और बापू नगर स्वास्थ्य केंद्र में बढ़ेगी सुविधा,काम शुरू

Share this
  • 25 लाख की लागत से हो रहा बापूनगर एवं न्यू खुर्सीपार के सामुदायिक स्वास्थ केंद्र का संधारण

तापस सन्याल/भिलाई। भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव की पहल से खुर्सीपार और बापू नगर स्वास्थ्य केंद्र का संधारण किया जाएगा। यहां कई तरह की जरूरी सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। करीब 25 लाख की लागत से अस्पताल का पूरा काया कल्प बदलने का काम शुरु कर दिया गया है। सुविधाओं के अभाव में लोगों को परेशानी हो रही थी। इस लिए विधायक देवेंद्र यादव ने पहल की और डीएमएफ की राशि से इन दोनों स्वास्थ्य केंद्रों में कई जरूरी सुविधा बढ़ाने स्वीकृति कराकर काम शुरू किया गया है।

खुर्सीपार और बापू नगर क्षेत्र में रहने वाले लोगों के इलाज के लिए यही दो स्वास्थ्य केंद्र है। जहां डॉक्टर और स्टाफ की कमी के साथ ही जरूरी मूलभूत सुविधाएं भी नहीं है। इसकी वजह से इलाज कराने के लिए इन अस्पतालों में जाने वाले लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लोगों की समस्याओं को देखते हुए और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 25 लाख की राशि स्वीकृति दी गई है। 10 लाख की लागत से बापू नगर स्वास्थ्य केंद्र और 15 लाख की लागत से खुर्सीपार स्वास्थ्य केंद्र का रिनोवेशन कर जरूरी स्वास्थ्य सुविधा बढ़ाने का काम भी शुरू करा दिया गया है।

खुर्सीपार स्वास्थ्य केंद्र में स्टाफ व मरीजों के लिए अलग से महिला और पुरूष शौचालय बनाएं जाएंगे। इसके अलावा यहां एक अलग से फिजियोथेरेपी रूम बनाया जाएगा। जहां मरीजों का फिजियोथेरेपी किया जाएगा। अस्पताल परिसर में कीचड़ न हो और सुंदरता बढ़ जाए। इसके लिए यहां पर पेवर ब्लॉक लगाया जाएगा। सिर्फ यही नहीं यहां एक भव्य गार्डन भी बनाया जाएगा। अस्पताल का नया गेट लगाने के साथ ही चैनलिंग की जाएगी। अस्पताल के स्टाफ के लिए चेंजिंग रूप व मरीजों के लिए अलग से वेटिंग रूम बनाया जाएगा।

बापू नगर में भी बढ़ेगी सुविधा

विधायक देवेंद्र यादव की पहल से बापू नगर स्वास्थ्य केंद्र में भी सुविधाएं बढ़ेगी। यहां सबसे पहले एक लेबर रूम बनाया जाएगा। ताकि इमरजेंसी में इस अस्पताल में भी प्रसव कराया जा सकें। इसके लिए सुविधाएं डेवलप की जाएगी। अभी वर्तमान समय में अस्पताल में इसकी सुविधा नहीं हैं। इसके अलावा यहां भी शौचालय बनाएं जाएंंगे व अस्पताल में अन्य जरूरी काम किया जाएगा। सभी काम तेजी से किया जा रहा है।

वर्जन

अस्पताल में बढ़ेगी सुविधा

क्षेत्रवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही अस्पताल में भी सुविधाएं बढ़ाई जा रही। इसके लिए डीएमएफ फंड से 25 लाख रुपए स्वीकृत कराया गया है। इसमें से 15 लाख से खुर्सीपार और 10 लाख से बापू नगर अस्पताल में विभिन्न काम कराया जा रहा है जिस्से क्षेत्र वासियों काे लाभ होगा।

-देवेंद्र यादव, विधायक भिलाई

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *