प्रांतीय वॉच

एनएमडीसी डीएवी आईटीआई भान्सी में “कोरोना मुक्त गाँव, कोरोना मुक्त भारत” विषय पर वेबिनार का आयोजन

संदीप दीक्षित/बचेली। एनएमडीसी डीएवी आईटीआई भान्सी में “कोरोना मुक्त गाँव, कोरोना मुक्त भारत” विषय पर एकदिवसीय (दिनांक-10 जून 2021) को वेबिनार का आयोजन कल्याणी नशा मुक्ति केंद्र, भिलाई-दुर्ग, के सहयोग से किया गया। जिसमें संस्था के छात्र-छात्राएं, शिक्षक गण, कर्मचारी, ग्रामपंचायत भांसी एवं धुरली के सरपंच एवं पंच शामिल हुए।

इस कार्यक्रम (वेबिनार) में अध्यक्ष डॉ सुरेश गर्ग, मुख्य वक्ता डॉ आर के पालीवाल, (आई आर एस सेवानिवृत, प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त, मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़), विशिष्ट अतिथि सुश्री प्रीति दुर्गम (डिप्टी कलेक्टर, दंतेवाड़ा), डॉ एस एम हक (मुख्य चिकित्सा प्रशासक, एनएमडीसी अपोलो हॉस्पिटल, बचेली), श्री अजय कल्याणी (डायरेक्टर, कल्याणी नशा मुक्ति केंद्र, दुर्ग), श्री कमलेश साहू (प्राचार्य, एनएमडीसी डीएवी आईटीआई, भान्सी), श्री अजय तेलाम (सरपंच, ग्रामपंचायत भान्सी), श्रीमती सुखमती कुंजाम (सरपंच, ग्रामपंचायत धुरली) सम्मिलित हुए l

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि सुश्री प्रीति दुर्गम ने कोरोनाकाल में प्रशासन को आ रही परेशानियों एवं वैक्सीनेशन के प्रति लोगो की भ्रांतियों एवं उदासीनता से अवगत कराया साथ ही इन भ्रांतियों को दूर करने के लिए उन्होंने लोगो को जागरूक करने की अपील की।

डॉ एस एम हक़ ने एनएमडीसी अपोलो हॉस्पिटल के द्वारा कोरोना से रोकथाम,बचाव एवं उपचार के प्रयासों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि अस्पताल प्रबंधन द्वारा किये जा रहे कार्यो से आसपास के क्षेत्रों में कोरोना की दर काफी कम है साथ ही जो भी इस बीमारी से पीड़ित है उनके लिए बेहतर इलाज का प्रबंध किया गया है। इसके लिए अस्पताल को राज्य स्तर पर पुरस्कृत भी किया गया है।

डॉ सुरेश गर्ग ने अपने उदबोधन में कोरोना से बचाव एवं वैक्सीनेशन से संबंधित जानकारी दी तथा वैक्सीनेशन से जुड़ी हुई भ्रांतियों से दूर रहने की सलाह दी एवं उनसे होने वाले लाभ के बारे में बताया।

डॉ आर के पालीवाल जी ने बताया कि अपने गांव को कैसे सभी मिलकर कोरोनो मुक्त बना सकते है, इसके लिए उन्होंने कई सारे उपाय बताए साथ ही गांव के सरपंचो से आग्रह किया कि वे अपने गांव को कोरोना मुक्त आदर्श गांव बनाने का संकल्प ले तथा इसके लिए प्रशासन का सहयोग प्राप्त करें। उनके द्वारा भांसी जैसे सुदूर अंचल में इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन के लिए संस्था को बधाई दी एवं भविष्य में इस प्रकार की जनहित कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रेरित किया।

श्री अजय कल्याणी जी के द्वारा आईटीआई भांसी के सभी छात्रों एवं शिक्षको को आगे आकर ग्रामवासियों में कोरोना से रोकथाम एवम बचाव तथा वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया।
ग्राम पंचायत भांसी एवं धुरली के सरपंचों के द्वारा इस कार्यक्रम को ग्रामवासियों को कोरोना के प्रति जागरूक करने में महत्वपूर्ण कदम बताया साथ ही अपने गांव को कोरोना मुक्त गाँव बनाए के लिए जल्द से जल्द आवश्यक कदम उठाने का निश्चय किया गया l
श्री कमलेश साहू (प्राचार्य) के द्वारा इस वेबिनार के सफल आयोजन हेतु कल्याणी नशा मुक्ति केंद्र,दुर्ग , सभी वक्ताओं , एनएमडीसी तथा डीएवी प्रबंधन को धन्यवाद ज्ञापित किया गया साथ ही ग्रामवासियों को कोरोना से बचाव एवं वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने के लिए सभी छात्र-छात्राओ एवं शिक्षक गण के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाने का निश्चय किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *