प्रांतीय वॉच

एनएच निर्माण कार्य में तेजी लाने पाइप लाईन का शिफ्टिंग शीघ्र करें : कलेक्टर

Share this
  • मनरेगा के पीओ को कारण बताओ नोटिस, समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

रविशंकर गुप्ता / अम्बिकापुर : कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा है कि लखनपुर में एनएच नवनिर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए पीएचई विभाग पेयजल के पाइप लाईनों की शिफ्टिंग जल्द से जल्द करायें। अगले दो से तीन दिन में पाइपों की व्यस्था पाइप लाईन शिफ्ट कराएं ताकि खुदाई का कार्य शुरू किया जा सके। उन्होने कहा कि डायवर्सन रोड में पैचवर्क और डामरीकरण भी शीघ्र शुरू कराएं। जहां जहां रोड का निर्माण पुरा हो गया है वहां रोड साइनेज भी लगवायें। कलेक्टर ने यह निर्देश आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने मनरेगा की समीक्षा के दौरान मैनपाट जनपद के मनरेगा पीओ श्री हेमन्त लकड़ा के द्वारा कुप निर्माण में लापरवाही बरतने तथा मुख्यालय में निवास न कर अम्बिकापुर से आना जाना करने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अम्बिकापुर-शिवनगर तथा अम्बिकापुर से सीतापुर एनएच नवनिर्माण कार्य की प्रगति हेतु एनएच के अधिकारियों सहित कंस्ट्रक्शन कम्पनी के इंजिनियरों से पुछताछ कर एनएच निर्माण की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कंस्ट्रक्शन कम्पनी के इंजिनियरों को निर्देशित किया कि जहां जहां पुल का निर्माण हो रहा है उन स्थानों पर गैप फिलिंग का कार्य भी तेजी से कराएं। डायवर्सन के पास रेडियम सायनेज लगाएं ताकि दुर्घटना की आशंका कम हो। कलेक्टर ने गोठानों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा कराये जा रहे नलकुप खनन की गहराई मापन के लिए सचिव एवं गोठान समिति के सदस्यों के द्वारा पंचनामा तैयार करायें। उन्होंने गोठानों में निर्मित हो रहे वर्मी कम्पेास्ट की अधिक से अधिक बिक्री हेतु ग्रामों में जिन किसानेां के द्वारा कृषि एवं उद्यान विभाग की योजनाओं का अधिक लाभ लेते है तथा बड़े किसानों को लक्षित करने के निर्देश वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने ग्रीष्मऋतु में दलहनी फसलों को प्रोत्साहित करने के लिए उच्च भूमि एवं मध्यम उच्च भूमि में दलहन, तिलहन एवं रागी की खेती हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होनें कहा कि रागी का क्षेत्रफल इस वर्ष कम से कम 10 हजार हेक्टेयर करें। रागी का उपयोग रेडी टू ईट में भी किया जाएगा। कलेक्टर ने गोठानों में रिपा (रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क) की स्थापना हेतु वर्मी कम्पोस्ट पैकिंग के लिए बोरी बनाने की मशीन लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अन्य गतिविधियों के संचालन हेतु विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था करने को कहा। कलेक्टर ने कोरोना टीकाकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि 60 वर्ष के अधिक उम्र के व्यक्तियों की सूची हेतु ग्राम पंचायतों में उपलब्ध वोटर लिस्ट से तैयार करे। उन्होने जनपद के सीईओ को निर्देशित किया कि संबंधित ग्राम पंचायत सचिव को निर्देशित करें कि वह टीकाकरण के लिए व्यक्तियों को संबंधित टीकाकरण केन्द्र तक लेकर जाए। उन्होने मोबाईल यूनिट के द्वारा टीकाकरण के लिए जनपद के सीईओ को जिम्मेदारी दी कि टीकाकरण हेतु शिविर स्थल का चयन करें और बीएमओ को कैम्प लगाने हेतु सूचित करें। उन्होने काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग में तेजी लाने के लिए पूर्व में गठित टीम को पुनः सक्रिय करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, वनमण्डलाधिकारी श्री पंकज कमल, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव, सभी एसडीएम सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने किया टपरकेला गोठान का निरीक्षण
कलेक्टर संजीव कुमार झा ने सोमवार को अम्बिकापुर जनपद अन्तर्गत ग्राम पंचायत टपरकेला के गोठान का निरीक्षण किया और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होने गोठान में बनाए गए डबरी के स्थल चयन ठीक से नहीं करने तथा साफ-सफाई नहीं रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जनपद सीईओ तथा मनरेगा के पीओ को उपयुक्त स्थल पर डबरी निर्माण कराने तथा गोठान की बेहतर साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही नाद का निर्माण भी उपयुक्त तरीके से कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने गोठान के सीपीटी में बारिश के पानी के समुचित निकासी हेतु प्रवेश द्वार के पास ह्यूम पाईप डालने तथा डबरी में बारिश की पानी संग्रहित हो इसके लिए इनलेट तथा आउटलेट को ध्यान में रखकर पुनः डबरी निर्माण करने तथा डबरी के निचे काली मिट्टी का लेप एवं पाॅलिथिन डलवाने के निर्देश दिए तकि डबरी से पानी सीपेज न हो। कलेक्टर ने गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी लेते हुए वर्मीटांका में गोबर घोल का छिड़काव करने तथा केचुंओं को चीटियों से बचाने के लिए टांका के नीचे निर्मीत नाली में पानी भरने के निर्देश दिए। उन्होने गोठान में करंज एवं आर्केशिया के बड़े-बड़े पौधे बड़े पैमाने पर लगाने कहा।
इसके पश्चात् कलेक्टर ने ग्राम पंचायत कुनियाकला में निर्माणाधीन सामुदायिक तालाब का निरीक्षण किया। उन्होंने तालाब के दिवारों पर पत्थर से पीचिंग कराने तथा 1 मीटर गहराई और करने के निर्देश दिए। तालाब निर्माण का कार्य शीघ्र पुरा करने हेतु मजदूरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिए। बताया गया कि 50 बाई 50 के सामुदायिक तालाब का निर्माण 8 लाख 8 हजार रूपये की लागत से किया जा रहा है। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, जनपद सीईओ श्री एसएन तिवारी सहित मनरेगा के पीओ, तकनीकी सहायक एवं अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *