Friday, December 9, 2022
प्रांतीय वॉच

पूर्व नपं अध्यक्ष को कार्यालय में मिला चेक और चुनाव का कागजात थाने में कर दी शिकायत 

  • शिकायतकर्ता पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष ने अध्यक्ष चुनाव में लगाया फर्जी मतपत्र उपयोग करने का आरोप
दिलहरण चंद्रा/ जैजैपुर : इन दिनों नगर की राजनीति खूब गरमाई हुई है और लोग नगर के चौक चौराहों में इसकी खूब चर्चा भी कर रहे है। वजह नगर पंचायत जैजैपुर के पूर्व अध्यक्ष केदारनाथ खाण्डे द्वारा एक शिकायत है। जिसमे उनके द्वारा जैजैपुर थाना में लिखित शिकायत दर्ज कराते हुए अध्यक्ष के चुनाव में नकली मतपत्र से चुनाव कराने का आरोप लगाकर नगर की राजनीति में हलचल पैदा करने के साथ ही। प्रशासनिक अधिकारियों की भूमिका पर गंभीर सवालिया निशान खड़े कर दिया है। दरअसल यह पूरा मामला 3 अक्टूबर है। जिस दिन नगर पंचायत जैजैपुर के पूर्व अध्यक्ष केदारनाथ खाण्डे अपने साथी सहित नपं कार्यालय में कुछ कार्य के लिए गए हुए थे। इस दौरान उनको नपं कार्यालय में कुछ कागजात मिले। जिसे खोलकर देखने पर उस कागजात में तीन चेक और नपं अध्यक्ष चुनाव में प्रयुक्त हुए दस्तावेज मिले जिसमे अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के नाम अंकित थे। उनके शिकायत के अनुसार नपं के अध्यक्ष चुनाव में नकली मतपत्र का इस्तेमाल किया गया है। इस शिकायत के बाद नगर की राजनीति में भूचाल आ गई और पूरे नगर के चौक चौराहों में इस बात की चर्चा होने लगी। जब थाना में मामले की जानकारी लेते हुए नपं जैजैपुर के सीएमओ से जांच एवं कार्रवाई करने की बात कही गई तब सीएमओ के जवाब ने अनेकों सवाल खड़े कर दिए है। आखिर नगर पंचायत में चुनाव के 10 महीने के बाद यह पत्र कैसे मिल गया। बहरहाल, दोनों तरफ से थाना में आवेदन देकर मामले की जांच और कार्रवाई की बात कही गई है। अब देखना होगा कि मामले में क्या जांच एवं कार्रवाई होती है, या फिर राजनैतिक दबाव में मामले का निपटारा कर दिया जाता है।
शिकायत में पुलिस को बताया गया कानूनी धारा
नगर पंचायत जैजैपुर के शिकायत को देखे तो शिकायतकर्ता ने ना सिर्फ शिकायत किया है बल्कि जैजैपुर पुलिस को कानूनी धारा के बारे में विशिष्ट रूप से बता दिया है। जबकि यदि कोई व्यक्ति किसी के खिलाफ शिकायत कर्ता है तो वह अपने शिकायत की जांच करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को पत्र के माध्यम से निवेदन करता है। लेकिन यहां शिकायतकर्ता केदारनाथ खाण्डे ने अपने शिकायती पत्र में पुलिस समक्ष भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 409,418,461एवं 462 के तहत सूचना रिपोर्ट दर्ज करने की आवेदन देकर अपने आप को कानून की जानकर के रूप में साबित कर दिया है। इसके साथ ही जैजैपुर पुलिस को कानूनी पुस्तक को पुनः पढ़ने की सलाह दे दिया है।
सीएमओ ने थाना में करवाई करने की बात कही
बता दे शिकायत कर्ता केदारनाथ खाण्डे के द्वारा जैजैपुर थाने में शिकायत करने की जानकारी थाना से मिलने के बाद नगर पंचायत जैजैपुर के सीएमओ ने शिकायतकर्ता केदारनाथ खाण्डे को लिखित जवाब करने के लिए तलब किया। तब शिकायतकर्ता ने जो जवाब दिया उससे कही ना कही षडयंत्र की बू नजर आ रही थी। जिसके बाद नपं के सीएमओ भूपेश दीवाना ने जैजैपुर थाना में केदारनाथ खाण्डे के ऊपर नपं कार्यलय के दस्तावेज़ हेरफेर करने के मामले में एफआईआर दर्ज करने की लिखित शिकायत किया है। इसके साथ ही सीएमओ के शिकायत में नपं कार्यालय जैजैपुर से गायब फ़ाइल के बारे में भी जानकारी दिया गया है। जिसमे एक फ़ाइल नपं के कार्यालय से ही गायब है। पूरे मामले को देखे तो नपं के कुछ कर्मचारीयों की इस पूरे प्रकरण में मिलीभगत से इनकार नही किया जा सकता है।
तो फिर निर्वाचन आयोग की क्या काम:-
बता दे चुनाव संबधित प्रकिया को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित निर्वाचन अधिकारी के द्वारा चुनाव सम्पन्न कराया जाता है। लेकिन जैजैपुर नपं अध्यक्ष चुनाव की बात करे तो चुनावी परिणाम आने के बाद खूब हंगामा भी हुआ था। जिसे जिसे नियंत्रित करने के लिए आसपास के थानों से बल बुलाया गया था। इसके साथ ही जिला प्रशासन के उच्च अधिकारियों के हस्तक्षेप से मामला शांत हुआ था। लेकिन आज जो शिकायत जो जैजैपुर थाने में हुआ है उससे कही ना कही अनेको सवाल खड़ा होता है। शिकायतकर्ता ने निर्वाचन आयोग में शिकायत नही करने के बजाय थाने में क्यों शिकायत किया गया।
नपं जैजैपुर के चुनाव निर्वाचन आयोग के नियम निर्देश के तहत हुई है। आज जो भी मामला सामने आ रहा है वो निर्वाचन आयोग में शिकायत कर चुनाव की जांच करा सकते है। चुनाव नियमों के तहत हुआ है और पूरे मामले की जांच की जा रही है दोषी के ऊपर कार्रवाई होगी।
सुभाष सिंह राज
(तत्कालीन पीठासीन अधिकारी)
नगर पंचायत जैजैपुर के संबंध शिकायत प्राप्त हुआ है जिसके आधार पर जांच की जा रही है जो भी दोषी है वह जांच के बाद बच नही पाएंगे
तेजकुमार यादव
थाना प्रभारी जैजैपुर
सत्ता के लिए लोग लालयलित है जिसे पाने के लिए तरह तरह की षड्यंत्र रच रहे है।जैजैपुर की जनता सब जान चुकी है सत्य की जीत होगी
सोनसाय देवांगन
अध्यक्ष नगर पंचायत जैजैपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *