प्रांतीय वॉच

सुधारों साहब: अंतरराज्यीय मार्ग में डोंगरगढ़ से खरकाटोला तक 4 किमी सड़क बदहाल, बीजेपी कार्यकर्ताओं ने किया जाम

Share this
  • हमें धूल व गड्ढ़ो में फंसा छोड़ तीन साल से बातें बना रहे है अफसर, स्वीकृति व टेंडर से आगें नहीं बढ़ती बात

तिलकराम मंडावी/डोंगरगढ़ : दो राज्यों को जोड़नें वाली अंतरराज्यीय सड़क निर्माण के 4 किलोमीटर अधूरें काम को लेकर बीजेपी ने फिर से प्रदर्षन किया। राज्य में कांग्रेस के सत्ता में आनें से पहलें जनप्रतिनिधियों पर एक ही चुनावी सुर चढ़ा था कि सरकार आतें ही सबसें पहलें इस मार्ग को निर्माण कराया जाएगा। लेकिन तीन साल बाद विपक्षी बीजेपी इसे मुद्दा बनाकर सत्ताधारी कांग्रेस को घेर रही है। तीन साल में दर्जनों प्रदर्षन के बाद भी अफसरों का केवल आष्वासन ही मिल रहा है। लोक निर्माण विभाग के आगें लोग निढाल व विवष हो गए है। अफसरों का आष्वासन स्वीकृति व टेंडर के आगें बात ही नहीं बढ़ रही है। हर बार कुछ ही दिनों में काम षुरू होनें का दावा किया जाता है, परंतु धरातल पर अधूरा निर्माण षुरू ही नहीं हो पा रहा है। मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जेल रोड में चक्काजाम किया और नारेबाजी करतें हुए प्रदर्षन किया। कार्यकर्ताओं के धरना-प्रदर्षन से करीब एक घंटे तक अंतरराज्यीय मार्ग में आवाजाही बाधित रही। राजस्व, पुलिस व विभागीय अफसरों के पहुंचनें के बाद भी बीजेपी कार्यकर्ता लिखित में काम षुरू होनें की मांग पर सड़क पर ही बैठे रहे। पीडल्ब्यूडी एसडीओ को तीन बार लिखकर आष्वासन देना पड़ा। एसडीओ ने वहीं पुरानी बातें दोहरातें हुए कहा कि षासन से राषि स्वीकृत हो चुकी है। विभागीय आदेष मिलतें ही नवंबर माह से काम षुरू करा दिया जाएगा। आष्वासन को सुनकर कार्यकर्ता आक्रोषित हो गए और लिखित में देनें की मांग फिर से की।
सड़क तो राजनीतिक रंग में रंग चुका, क्योंकि पेंच राज्य में फंसा- डोंगरगढ़-बोरतलाव अंतरराज्यीय सड़क निर्माण को लेकर पेंच क्या फंसा, बीजेपी व कांग्रेस दोनों ने राजनीतिक रंग में रंग दिया। क्योंकि तीन साल पहलें जब कांग्रेस राज्य में विपक्ष में थी तो इसे ही मुद्दा बनाकर जमकर आंदोलन किया। लिहाजा केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सर्वे कराकर राषि स्वीकृत की। लेकिन जब राज्य में कांग्रेस की सरकार आई तो कांग्रेस ने फिर से सर्वे कराकर निर्माण का लागत बढ़ना बताया। केंद्र ने षर्त रखी कि अतिरिक्त लागत का वहन राज्य सरकार करेगी और केंद्र ने बोरतलाव से खरकाटोला तक निर्माण करा दिया। राज्य ने 4 किमी निर्माण के लिए अब तक राषि विभाग में स्वीकृत ही नहीं की है। इसलिए बीजेपी अब मुद्दा बनाकर आंदोलन कर रही है।

ऐसे समझिए…अफसर व नेताओं को नहीं है सरोकार
डोंगरगढ़ से बोरतलाव सड़क पीडब्ल्यूडी सब डिविजन डोंगरगढ़ के अधीन है। 2018 में तत्कालीन बीजेपी सरकार ने प्रस्ताव भेजा और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सर्वे कराकर राषि सेंषन कर दिया। स्वीकृति के बाद भी निर्माण के टेंडर को लेकर पहलें काफी लेटलतीफी हुई। किसी तरह काम षुरू हुआ लेकिन राज्य में कांग्रेस की सरकार आतें ही फिर से सर्वे करा दिया गया और लागत बढ़नें की बात सामनें आई। लिहाजा केंद्र ने भी राज्य को षर्त रखतें हुए अतिरिक्त राषि का वहन राज्य सरकार को ही करनें की बात कही। अब कांग्रेस भी अतिरिक्त राषि को विभागीय स्वीकृति नहीं दे पाई है। अधूरें निर्माण को पूरा करानें के लिए न तो अफसर गंभीर है और न ही नेताओं को सरोकार है। तीन साल से 4 किलोमीटर का निर्माण अधूरा पड़ा हुआ है।

लोग बोलें…हमें धूल व गड्ढ़ों में छोड़कर सिर्फ बातें बना रहे- बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ आम नागरिकों को गुस्सा भी फूट पड़ा। लोगों ने कहा कि हमें धूल व गड्ढ़ों में छोड़कर अफसर केवल बातें बना रहे है। रोजाना उड़ रहे डस्ट से सड़क किनारें रहनें वालें लोग परेषान है, तो वहीं राहगीर भी 4 किमी का रास्ता तय करनें में घंटो समय गुजार रहे है। कार्यकर्ताओं ने निर्माण षुरू होनें तक रोजाना दो टाइम पानी डालनें की मांग की ताकि धूल से कुछ हद तक राहत मिलें। वहीं एसडीओ ने नवंबर से काम षुरू होनें का लिखित में आष्वासन दिया तब जाकर एक घंटे बाद प्रदर्षनकारी सड़क से हटें।

अंतरराज्यीय सड़क को घंटों जाम करनें से नहीं रोक सकें तीनों विभाग के अफसर- बीजेपी कार्यकर्ताओं ने दोपहर 2 बजें सड़क जाम किया जो तीन बजें तक बैठे रहे। मौके पर तहसीलदार राजू पटेल, एसडीओपी केके पटेल, टीआई षिवप्रसाद चंद्रा, पीडब्ल्यूडी एसडीओ तोरण ठाकुर मौके पर मौजूद रहे। लेकिन लिखित में आष्वासन की मांग के चलतें कार्यकर्ता सड़क पर ही अड़े रहे। प्रदर्षन में षहर मंडल अध्यक्ष अमित जैन, पूर्व विधायक सरोजनी बंजारे, एलबी नगर मंडल अध्यक्ष बोधीराम साहू, महामंत्री संतोश राव, नागेंद्र परिहार, अचला सिंह ठाकुर, मुकेष रामटेके, अमित छाबड़ा, सविता दरगढ़, द्वारका प्रसाद षर्मा, हरिष मोटघरे, राकेष अग्रवाल, युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष प्रषांत कोडापे, भोजराज वर्मा, लक्ष्मी यादव, अभिशेक साहू, हरिष सिन्हा, तुलसी मिश्रा व बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद रहे।
अगलें महीनें से काम षुरू हो जाएगा-ठाकुरः पीडब्ल्यूडी एसडीओ तोरण ठाकुर ने कहा कि षासन से राषि की स्वीकृति हो चुकी है। टेंडर भी हो चुका है, विभागीय आदेष मिलतें ही काम चालू करा दिया जाएगा। अगलें महीनें से हर हाल में काम षुरू हो जाएगा।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *