प्रांतीय वॉच

मैनपुर पहुंचे कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने कोविड टीकाकरण व आइसोलेशन केंद्रो का लिया जायजा

Share this
  • भाठीगढ़ कोविड केयर सेंटर में आॅक्सीजन बेड का किया निरीक्षण कोविड मरीजो का असुविधा न हो इसके लिये अधिकारियों को दिया निर्देश

पुलस्त शर्मा/मैनपुर : मैनपुर विकासखण्ड में चल रहे कोविड 19 टीकाकरण की स्थिति एवं आइसोलेशन केंद्र का सघन निरीक्षण में पहुंचे जिला कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी निलेश कुमार क्षीरसागर ने आज मंगलवार को सामुदायिक स्वाथ्य केन्द्र मैनपुर में चल रहे कोविड टीकाकरण का जायजा लिया साथ ही टीकाकरण कराने पहुंचे लोगो से चर्चा भी किया। इस दौरान कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने टीकाकरण और जांच अभियान का निरीक्षण करते हुए विकासखंड के ग्राम भाठीगढ़ कोविड केयर और मैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाए गए आक्सीजन युक्त केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने टीकाकरण केंद्र में कोरोना गाइडलाइन के अनुसार लोगो को टीका लगाने के निर्देश दिए साथ ही टीकाकरण केंद्र में लोगो को मास्क पहन कर आने तथा दो गज की दूरी बनाये रखने की बात कही। टीकाकरण केंद्र में अनावश्यक भीड़ न हो इस बात का ध्यान रखने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए सुरक्षा सहित अन्य गतिविधियों पर पर्याप्त सावधानी बरतने के निर्देश संबंधितो को दिए। इस दौरान कलेक्टर ने कोरोना टीकाकरण केंद्र में टीका लगाने आये लोगो से चर्चा भी किया और उनसे घर के आसपास रहने वाले लोगो को परिचितों भी टीका लगाने हेतु प्रेरित करने कहा। टीका लग जाने के बाद भी कोविड के प्रति सतर्कता बरतते हुए कोविड नियमो का पालन करने कहा। लोगो से चर्चा करते हुए कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को आवश्यक रूप से टीकाकरण कराने क्योंकि जिन लोगों की वैक्सीन लग गई है उन्हें संक्रमण होने का खतरा कम है साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों की सूची पहले से तैयार करने के अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्टर द्वारा जिदार वैक्सीनेशन सेन्टर में वैक्सीन उपलब्धता के संबंध में पूछे जाने पर चिकित्सा अधिकारी ने पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने की बात कही। कलेक्टर ने आइसोलेशन केंद्रों में गुणवत्ता पूर्ण भोजन, पानी और सभी जरूरी सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने कोविड मरीजो के साथ साम्य व्यवहार करने व कोविड मरीजो को कोई असुविधा न हो इसके लिये विशेष दिशा निर्देश दिया है साथ ही होम आईसोलेट किये गये मरीजो की सतत माॅनीटिरिंग करने निर्देश दिये है। निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी मैनपुर सूरज कुमार साहू प्रमुख रूप से मौजूद रहे ।
कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने निरीक्षण के दौरान भाटीगढ़ में तैयार हो रहे 70 बिस्तर के कोविड-19 केयर सेंटर का अवलोकन किया यहां उन्होंने खाना, बिजली और डॉक्टरों की समुचित व्यवस्था के लिए एसडीएम को निर्देशित किया। मैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम की जानकारी ली और वहां तैयार किए गए 10 बिस्तर के ऑक्सीजन बेड का अवलोकन किया यहां उन्होंने एंबुलेंस की व्यवस्था करने और सेंटर में साफ सफाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को भी टीका लगाने के लिए अभी से प्लानिंग करने, नर्सों को ट्रेनिंग देने और दूसरे डोज वालों की सूची बनाने के निर्देश दिए। अनुविभागीय अधिकारी सूरज साहू ने बताया कि ब्लॉक में 25 टीकाकरण सत्रों के माध्यम से कोविड टीकाकरण किया जा रहा है अभी तक 14 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लग चुका है। इस मौके पर प्रमुख रूप से एसडीएम सुरज कुमार साहू, बीआरसीसी यशवंत बघेल, पंचायत इंस्पेक्टर राजकुमार धुर्वा, बीपीएम गणेश सोनी, मुकेश साहू सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *