रतनपुर

आईजी ने वार्षिक निरीक्षण के तहत किया रतनपुर थाने का निरीक्षण

Share this

आईजी ने वार्षिक निरीक्षण के तहत किया रतनपुर थाने का निरीक्षण

रतनपुर से वासित अली की रिपोर्ट

रतनपुर, आज आईजी संजीव शुक्ला रतनपुर थाने पहुंचकर आला अधिकारी व पुलिस कर्मचारी की मीटिंग लेकर वार्षिक निरीक्षण किया, आईजी ने कहा कि सभी कार्यों मे सुधार की गुंजाईश हमेशा रहती है। प्रॉपर्टीज अफेंसेज मे बेसिक पुलिसिंग कम्युनिटी पुलिसिंग में रुटीन पुलिसिंग में और जो अच्छा कर सकते हैं जो सुधार कर सकते हैं उसके संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

जिले के वार्षिक निरीक्षक के तहत पुलिस महानिरीक्षक डॉ. शुक्ला ने सोमवार को रतनपुर थाने का निरीक्षण किया।

पत्रकारों से चर्चा करते आईजी डॉ. संजीव शुक्ला ने कहा नया पुलिस कानून एक जुलाई से लागू हुआ है।  इसमें ई साक्ष्य, मितान एप और बहुत सी आन लाइन चीजें है, इनका क्रियांवयन किस प्रकार हों रहा है । क्या समस्या आ रही है , उसकी समीक्षा की गई है। थाने के कार्यों की भी समीक्षा की गई । थाने में बेसिक पुलिसिंग को और अच्छा करने के लिए  क्या  क्या कि जा सकता है। इसके संबंध में निर्देश दिए गए है।
आईजी डॉ. शुक्ला ने कहा थाने में ऐसी कोई कमी नहीं मिली है जिसको इंगित किया। जाय फिर भी सुधार की गुंजाईश हमेशा रहती है। सभी कार्यों मे सुधार की गुंजाईश हमेशा रहती है। प्रॉपर्टीज अफेंसेज मे बेसिक पुलिसिंग कम्युनिटी पुलिसिंग में रुटीन पुलिसिंग में और जो अच्छा कर सकते हैं जो सुधार कर सकते हैं। उसके संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं

आईजी डॉ. संजीव शुक्ला ने कहा अपराध बढ़े नहीं हैं। बिलासपुर जिले में विगत पांच वर्षो की तुलना करें तो किसी भी अपराध में बढ़ोतरी नहीं हुई बल्कि एक्सीडेंट और महिलाओं से संबंधित अपराधों में कमी आई है। वो कमी स्पष्ट रुप से दिखाई देती हैं। अपराध नियंत्रित है।  कोई भी अपराध ऐसे नहीं है जो अनियंत्रित है, या अप्रत्याशित रुप से बढ़े हों।

पुलिस में बढ़ती अनुशासन हीनता के सवाल पर आईजी डॉ. शुक्ला ने कहा बहुत बड़ा पुलिस विभाग है, लगभग 80 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं । अनुशासन महत्वपूर्ण होता है । इसको हम बहुत महत्व देते हैं। पूरा पुलिस विभाग अनुशासन पर ही चलता है ।  इसमें टालरेंश भी जीरो होता है । कोई भी पुलिस कर्मी किसी भी तरीके से असामाजिक गतिविधियों में संलग्न पाया जाता है अनुशासन हीनता करता पाया जाता है तो उसे मौके पर ही प्रभावी तरीके से दंडित करने का और कोई पुलिस कर्मी अच्छा काम कर रहा है  तो उसे मौके पर ही पुरस्कृत करने का प्रावधान होता है। उसी के तहत उदाहरण स्वरूप कुछ कार्रवाई पुलिस अधीक्षक के द्वारा की गई है।  जो पुलिस कर्मी का कृत्य ऐसा था जो उससे अपेक्षित नहीं था । जो विभाग के लिए उचित नहीं था. उन पुलिस कर्मियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की गई ताकि बाकी लोगों को भी सबक मिले

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *