देश दुनिया वॉच प्रांतीय वॉच

नीति आयोग की बैठक आज, छग सहित 8 राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल, विपक्षी दलों के कई CM नहीं लेंगे भाग

Share this

दिल्ली :- भारतीय जनता पार्टी शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री आज होने वाली नीति आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए शुक्रवार की देर रात राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने अपने आगमन पर कहा कि वह राज्य के मुद्दों को नीति आयोग के सामने रखेंगे.

इस वर्ष का विषय ‘विकसित भारत-2047’ है. इसका मुख्य उद्देश्य भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है. गवर्निंग काउंसिल की बैठक में विकसित भारत-2047 पर विजन डॉक्यूमेंट के लिए दृष्टिकोण पत्र पर चर्चा की जाएगी. प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्यक्ष हैं. अन्य उपस्थित लोगों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल, पदेन सदस्य और विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में केंद्रीय मंत्री और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सदस्य शामिल होंगे.कई मुख्यमंत्रियों ने इसमें शामिल होने के लिए अपनी सहमति दे दी है, लेकिन कई गैर-बीजेपी मुख्यमंत्रियों ने केंद्रीय बजट में उनके साथ किए गए ‘अनुचित व्यवहार’ का हवाला देते हुए इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है. उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सबसे पहले चेन्नई में बहिष्कार की घोषणा की थी.

नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल बैठक की अध्यक्षता करेंगे

बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचने वालों में ओडिशा के सीएम मोहन चरण माझी, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा, मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *