मैनपुर

कुसुममुडा़ जाने वाली सड़क पर,कच्ची पगडंडी उबड़ खाबड़ रास्तों में ग्रामीण चलने को मजबूर

Share this

कुसुममुडा़ जाने वाली सड़क पर,कच्ची पगडंडी उबड़ खाबड़ रास्तों में ग्रामीण चलने को मजबूर

पुलस्त शर्मा मैनपुर -आज भी ग्रामीण इलाकों के रहवासी कच्ची पगडंडी उबड़ खाबड़ रास्तों से आवाजाही करने मजबूर है कईयो बार विधायक, मंत्री, सांसद को पक्की सड़क निर्माण के लिए मांँग करते-करते थक गए लेकिन चुनी हुई सरकार ग्रामीणों के मांगों को सुनने तैयार नहीं या फिर नजरअंदाज कर रही है जो समझ से परे लगता है। आजादी के 77 वें साल बीत जाने के बाद भी ग्रामीण क्षेत्र के रह वासियों को चलने के लिए पक्की सड़क भी ना मिले तो कैसी स्वतंत्र भारत के स्वतंत्र नागरिक शायद लगता है 5 साल में एक बार ग्रामीण इलाकों के रह वासी गांव ब्लॉक राज्य देश के विकास में सौ प्रतिशत भागीदारी निभाते हुए चुनाव प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर हिस्सा लो और मूलभूत बुनियादी मांगों को भूल जाओ ऐसा सोचती है सरकार, हम बताने जा रहे हैं विकासखंड मुख्यालय मैनपुर से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ ग्राम पंचायत अड़गडी के आश्रित ग्राम जरहीडीह से कुसुममुडा़ जाने वाली कच्ची सड़क मार्ग को मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत निर्माण कराने के लिए क्षेत्र वासियो के द्वारा कई बार शासन प्रशासन को पत्राचार,भेंट मुलाकात में समस्या को बताया गया लेकिन इस दिशा में कोई पहल नजर नहीं आ रहा है। जिसके कारण आज भी बरसात के दिनों में क्षेत्र के ग्रामीणों को भारी मुश्किलों से आवाजाही करने मजबूर होना पड़ रहा है। इस संबंध में जानकारी लेने पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के जिम्मेदारों के द्वारा सड़क निर्माण के लिए स्टीमेट बना करके ऊपर स्वीकृति के लिए भेजा गया है। ऐसा सुनते सुनते ग्रामीणों को वर्षाे बीत गई। लेकिन कच्ची मुरमी करण सड़क पक्की डामरी कृत सड़क नहीं बन पाई। ग्रामीण मुखिया एवं ग्राम पंचायत अड़गडी के उप सरपंच मंगलुराम मरकाम, लोधी राम मरकाम, चिंताराम नेताम,मोहन मरकाम, कैलाश सोरी,कबिलाश सोरी, पुलिस राम, प्यारी लाल मरकाम, अघनू राम नेताम, गाडा़राय मरकाम,बैशाख नेताम ने जिला के कलेक्टर दीपक अग्रवाल से इस कच्ची मार्ग को डामरीकृत पक्की सड़क बनाने की मांग किया है।

इस संबंध में क्या कहते हैं अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एसडीओ चंद्राकर ने बताया कि रायपुर देवभोग पक्की सड़क से पेंड्रा तक और जरहीडीह से कुसुममुडा़ तक मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत डामरीकृत पक्की सड़क निर्माण के लिए स्टीमेट बनाकर शासन स्तर पर स्वीकृति के लिए भेजा गया है।स्वीकृति पश्चात निर्माण कार्य कराई जावेगी।

सरपंच ग्राम पंचायत अड़गडी कृष्ण कुमार नेताम ने बताया कि प्रमुखता के साथ जरहीडीह से कुसुमगुड़ा एवं रायपुर देवभोग पक्की सड़क मार्ग से पेंड्रा तक डामरीकृत पक्की सड़क बने इस दिशा में मैं सतत प्रयास रत हूं। संबंधित विभाग के जानकारी में है अभी तक सड़क क्यों बन पा रही है। ग्रामीणों के मांग को देखते हुए बहुत जल्द ग्रामीण मुखियाओ के साथ विभागीय मंत्री एवं प्रभारी मंत्री जिला गरियाबंद से सौजन्य मुलाकात करेंगे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *