Thursday, July 4, 2024
Latest:
बिलासपुर वॉच

चिंतन कौशलों को विकसित कर नवाचारी बनें शिक्षक – धीरेंद्र कुमार झा

Share this

चिंतन कौशलों को विकसित कर नवाचारी बनें शिक्षक – धीरेंद्र कुमार झा

केन्द्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली एवं श्री अरविंदो सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक हिंदी के लिए दक्षता आधारित अधिगम पर पाँच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 24 जून से 28 जून 2024 तक के० वि ० बिलासपुर में हुआ। इसका समापन समारोह गरिमामयी ढंग से सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में विद्यालय के प्राचार्य धीरेंद्र कुमार झा ने शिरकत की।
इस शिविर में संसाधक के रूप में श्री अरविंदो सोसायटी के पाठ्यचर्या प्रशिक्षण प्रबंधक श्री नागेंद्र सिंह पालीवाल एवं सुश्री पलक सक्सेना ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एवं राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2023 में निर्देशित उपबंधों के अंतर्गत दक्षता आधरित कक्षा शिक्षण, पाठ योजना, प्रश्न पत्र निर्माण की जानकारी दी गई प्रतिभागियों ने विद्यार्थियों के ज्ञान, कौशल एवं मनोवृत्ति का एकीकरण करते हुए चिंतन कौशल के विकास हेतु प्रशिक्षण प्राप्त किया।


विदित हो कि इसमें केन्द्रीय विद्यालय संगठन, रायपुर संभाग के 31 प्रतिभागी सम्मिलित हुए।
प्रतिभागियों ने इस शिविर के माध्यम से अपने ज्ञान को अद्यतन कर शिक्षण अधिगम की बारीकियों को सीखा। केन्द्रीय विद्यालय नया रायपुर के प्रतिभागी पुष्पध्वज नायक ने इस शिविर को अत्यंत उपयोगी बताते हुए कहा कि नवाचारी शिक्षा आज की आवश्यकता है। प्रतिभागी दिव्या जैन ने बताया कि हमने वर्ण्य विषय को विद्यार्थियों के अनुभव जगत से जोड़कर अनुभवजन्य शिक्षा देने का हुनर सीखा।
इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य धीरेन्द्र कुमार झा ने कहा कि बदलते वैश्विक परिवेश में समय से समायोजन करते हुए देश के भावी नागरिकों को दक्ष बनाना समय की मांग है। यह प्रशिक्षण इस उद्देश्य की प्राप्ति में सहायक सिद्ध होगा। कार्यक्रम का संचालन सुनील पाण्डेय व चन्द्रकान्त जायसवाल ने एवं धन्यवाद ज्ञापन व आभार प्रदर्शन सुरभि कुमारी ने किया।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *