BREAKING Entertainment

‘बाहुबली’ फेम अनुष्का शेट्टी हुईं लॉफिंग डिजीज का शिकार, जानें क्या है यह बीमारी और इसके लक्षण

Share this

हंसना सेहत (health )के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन अगर कोई लगातार या फिर बहुत ज्यादा हंसने लगे तो क्या हो? ऐसा ही कुछ बाहुबली’ फेम अनुष्का शेट्टी के साथ भी हुआ है। हाल ही में उन्होंने खुद को लाफिंग डिजीज से डायग्रोस होने का खुलासा किया है। एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू (interview)के दौरान इसपर चुप्पी तोड़ते हुए इस बीमारी से पीड़ित होने का अनुभव साझा किया है।

42 वर्षीय एक्ट्रेस ने बताया कि वे Pseudobulbar Affects (PBA) नामक बीमारी से पीड़ित हैं, जिसे लाफिंग डिसऑर्डर के नाम से भी जाना जाता है। अनुष्का के मुताबिक कोई कॉमेडी सीन देखने या फिर शूट करने के दौरान उन्हें इतनी हंसी आती है कि वे फ्लोर पर लोट-पोटकर हंसने लगती हैं। वे इस तरह से हंसती हैं कि उनकी हंसी 15 से 20 मिनट तक नहीं रुकती है। इसकी वजह से कई बार उन्हें शूट में भी परेशान होती है। उन्होंने कहा कि हंसना मेरे लिए एक समस्या है।

क्या कहते है हेल्थ एक्सपर्ट्स( as per health experts)

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो स्यूडोबुलबर अफेक्ट नर्वस सिस्टम से जुड़ी एक समस्या है, जिसमें व्यक्ति या तो बहुत ज्यादा हंसता है या फिर रोता है। इस बीमारी से ग्रसित होने पर मरीज अपनीं हंसी और इमोशन्स को कंट्रोल नहीं कर पाता है। इस स्थिति में लोग छोटी सी भी कॉमेडी(comedy) या जोक पर हंसने लगते हैं। इस बीमारी से पीड़ित लोगों में कई बार डिप्रेशन के भी लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में मरीज को कई बार बहुत गुस्सा भी आता है, जिससे वह चेहरे से अलग-अलग एक्सप्रेशन देने लगता है

स्यूडोबुलबर अफेक्ट के कारण (Pseudobulbar Affects Causes)

  • स्यूडोबुलबर अफेक्ट होने पर मरीज में सामान्य से ज्यादा हंसी और गुस्सा देखा जा सकता है।
  • यह बीमारी कई बार पार्किंसन और मल्टिपल स्क्लेरोसिस के कारण भी होती है।
  • ब्रेन ट्यूमर और मिर्गी भी इसका एक बड़ा कारण है।
  • दिमाग में चोट लगने और स्ट्रोक आने से भी ऐसा होता है।
  • अल्जाइमर और डिमेंशिया भी इसका एक बड़ा कारण माने जाते हैं।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *