रायपुर वॉच

CG Board Exam : जानें कब से भरे जाएंगे 10वीं और 12वीं के सप्लीमेंट्री फार्म

Share this

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के इस साल होने वाली पूरक परीक्षा को लेकर जानकारी सामने आई है। बताया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं पूरक परीक्षा के लिए आवेदन अगले माह जून से शुरू हो जाएगी। वहीं परीक्षा जून में ही आयोजित करने की तैयारी है।

जानकारी के अनुसार 10वीं बोर्ड परीक्षा में 19,012 छात्र पूरक परीक्षा के लिए पात्र है। वहीं 12वीं में 22,232 छात्रों पर पूरक लगा है। माशिमं के मापदंड के मुताबिक एक या दो विषय में पूरक परीक्षा की पात्रता देते है।

दूसरी ओर अन्य सालों की तरह इस बार पुनर्मूल्यांकन, पुनर्गणना के लिए ज्यादा फार्म आए हैं। इस बार 30 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। जबकि यह आंकड़ा पिछले साल की अपेक्षा 10 हजार से ज्यादा है। वहीं सबसे ज्यादा आवेदन पुर्नमूल्यांकन के लिए मिले है। इधर, रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन, उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिए 24 मई तक आवेदन करने का समय दिया था।

प्राप्त अंकों से10 प्रतिशत से अधिक होने पर ही वृद्धि मान्य होगी

माशिमं ने पहले से ही निर्देश जारी किया कि पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के अंतर्गत उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन दो मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा कराया जाएगा। दोनों मूल्यांकनकर्ताओं के दिए अंकों के औसत पूर्व में प्राप्त अंकों से 10 प्रतिशत या उससे अधिक वृद्धि होने पर ही अंकों में वृद्धि मान्य होगी।

माशिमं सचिव पुष्पा साहू ने कहा, 10वीं और 12वीं के पूरक परीक्षाओं के लिए जल्द ही आवेदन मंगाया जाएगा। इसकी तैयारी चल रही है। उत्तरपुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन का कार्य दो लोगों से कराई जाएगी।

आवेदन की संख्या

कक्षा 10वीं

  • पुनर्गणना 1,483
  • पुनर्मूल्यांकन 10,756
  • उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति 1,115

कक्षा 12वीं

  • पुनर्गणना 2,242
  • पुनर्मूल्यांकन 20,955
  • उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति 2,186
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *