बिलासपुर वॉच

स्मरण : कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के प्रेरक अवदान का स्मरण और श्रद्धांजलि

Share this

स्मरण : कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के प्रेरक अवदान का स्मरण और श्रद्धांजलि

कमलेश लव्हात्रै ब्यूरो चीफ

बिलासपुर

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव , अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव समकालीन कम्युनिस्ट आन्दोलन के प्रखर प्रतिनिधि नेता कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की स्मृति में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मध्य प्रदेश राज्य परिषद के तत्वावधान में भाकपा राज्य कार्यालय शाकिर सदन भोपाल में एक व्यापक श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई।इस सभा में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी,मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी,कांग्रेस पार्टी , गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रतिनिधि नेताओं और विभिन्न जन संगठनों के प्रतिनिधियों ने कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के प्रेरक अवदान का स्मरण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की ।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के मध्य प्रदेश राज्य सचिव कॉमरेड अरविन्द श्रीवास्तव ने कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की कम्युनिस्ट आन्दोलन और किसान आंदोलन में प्रभावकारी भूमिका को रेखांकित किया तथा किसानों के हितों की रक्षा के लिए स्थापित स्वामीनाथन आयोग के प्रस्तावों को तैयार करने में कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की केन्द्रीय भूमिका का उल्लेख किया।
एटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कॉमरेड हरिद्वार सिंह ने विभिन्न संस्मरणों के माध्यम से कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की व्यापक स्वीकार्यता ,प्रभाव और कम्युनिस्ट आंदोलन में उनके योगदान का उल्लेख किया।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव कॉमरेड जसविंदर सिंह ने कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के निधन को समूचे कम्युनिस्ट आंदोलन की बहुत बड़ी क्षति निरूपित कर किसान आंदोलन में उनके प्रेरक अवदान को रेखांकित किया।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता कॉमरेड अजित कुमार जैन ने कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के छात्र नेता से एक परिपक्व मार्क्सवादी चिंतक और कम्युनिस्ट नेता के रूप में विकसित होने को बेमिसाल और प्रेरक बताते हुए उन्हें एक आदर्श कम्युनिस्ट के रूप में याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की ।
वरिष्ठ पत्रकार लज्जा शंकर हरदेनिया ने समाजवाद और धर्म निरपेक्ष मूल्यों के लिए कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की प्रतिबद्धता को महत्वपूर्ण और प्रेरणास्पद बताया ।
भोपाल लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव ने कॉमरेड अतुल कुमार अनजान को जनहित के लिए प्रतिबद्ध एक चिंतक और संघर्षशील योद्धा के रूप में याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की ।
समाज सेवी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता महेन्द्र शर्मा ने कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की प्रतिबद्धता और आत्मीय व्यक्तित्व को याद किया ।उन्होंने कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के निधन पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के शोक प्रस्ताव का भी पाठ किया।
बैंक कर्मचारियों के नेता कॉमरेड वी के शर्मा ने बैंक कर्मचारियों के आंदोलन में कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के सहयोग का उल्लेख कर एक प्रेरणास्पद कम्युनिस्ट नेता के रूप में उन्हें याद किया ।
केन्द्रीय कर्मचारियों के नेता कॉमरेड यशवंत पुरोहित ने केन्द्रीय कर्मचारियों के विभिन्न आंदोलनों में कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की प्रतिबद्धता को रेखांकित कर उनके निधन को हमारे समय की बहुत बड़ी क्षति बताया ।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के युवा नेता और सामाजिक कार्यकर्ता कॉमरेड सत्यम पांडे ने कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के बहु आयामी व्यक्तिव का उल्लेख कर कम्युनिस्ट आंदोलन के लिए उनकी प्रेरक प्रतिबद्धता और जिजीविषा को बेमिसाल निरूपित किया।
भोपाल के गैस पीड़ित संगठन के संयोजक कॉमरेड बालकृष्ण नामदेव ने भोपाल के गैस पीड़ितों के हक के लिए जारी आंदोलन में कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की पक्षधरता को याद किया ।
एटक के प्रांतीय महासचिव कॉमरेड शिवशंकर मौर्य ने कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की मानवीय मूल्यों के लिए गहरी संवेदना को रेखांकित किया।
अखिल भारतीय किसान सभा के प्रांतीय महासचिव कॉमरेड प्रहलाद दास बैरागी ने किसान सभा में कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के साथ लंबे समय तक काम करने के अनुभवों को साझा करते हुए उनके निधन को किसान सभा की बहुत बड़ी क्षति बताया ।
खेत मज़दूर संगठन के नेता संजीव राजपूत ने गरीबों और वंचित तबकों के साथ कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की प्रतिबद्धता को याद किया ।
भाकपा के युवा नेता और सीधी लोकसभा क्षेत्र से भाकपा प्रत्याशी संजय नामदेव ने नई पीढ़ी को कम्युनिस्ट आंदोलन के प्रति जागरूक करने में कॉमरेड अतुल कुमार अनजान की प्रेरक भूमिका को याद किया ।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की नेत्री मीरा यादव ने शहडोल में हुए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सम्मेलन के अवसर पर कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के प्रभावशाली संबोधन और सहज ,सरल आत्मीय व्यक्तित्व का उल्लेख किया।
श्रद्धांजलि सभा में भाकपा नेता कौशल शर्मा , ए एच सिद्दीकी,रामसरोज कुशवाह ,रामहर्ष पटेल ,अजय सिंह गंगवार ,वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री राजा पटेरिया ,सेवा निवृत्त प्रशासनिक अधिकारी रामगोपाल पांडे ,साहित्यकार शारिक रब्बानी ,किसान नेता एहसान जाफरी ने भी विभिन्न संस्मरणों के माध्यम से कॉमरेड अतुल कुमार अनजान को श्रद्धांजलि अर्पित की ।
श्रद्धांजलि सभा का संचालन कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने किया तथा फासीवाद के खिलाफ कॉमरेड अतुल कुमार अनजान के प्रखर प्रतिरोध को रेखांकित कर इसे अविस्मरणीय बताया ।
श्रद्धांजलि सभा में भाकपा के सदस्य और गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में सम्मिलित हुए।
अन्त में दो मिनिट का मौन रखने के बाद ” कॉमरेड अतुल कुमार अनजान को लाल सलाम ” , ” कम्युनिस्ट आंदोलन ज़िंदाबाद ” , ” इंकलाब ज़िंदाबाद ” , ” फासीवाद से कौन लड़ेगा, हम लड़ेंगे ,हम लड़ेंगे ” की जोरदार नारेबाजी के साथ कॉमरेड अतुल कुमार अनजान को श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *