बिलासपुर वॉच

पचपेड़ी थाना अंतर्गत ओखर गांव के शिव मंदिर से शिवलिंग की चोरी पुलिस जांच जारी

Share this

पचपेड़ी थाना अंतर्गत ओखर गांव के शिव मंदिर से शिवलिंग की चोरी पुलिस जांच जारी

– सुरेश सिंह बैस

बिलासपुर। पचपेड़ी थाना क्षेत्र के ग्राम ओखर में रात को अज्ञात चोर द्वारा गांव के गतवा तालाब के पास स्थित सफेद संगमरमर पत्थर के शिव लिंग को चोरी कर लिया गया है। पुलिस द्वारा घटनास्थल पर पहुंच कर आगे की जांच की जा रही है।मिली जानकारी पचपेड़ी थाना क्षेत्र के ग्राम ओखर में गत रात वार्ड क्र. 19 में गाँव के अंदर स्थित घाटवा तालाब के तट पर स्थित गतेश्वर महादेव का शिव लिंग किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा मंदिर का ताला मंदिर के अंदर काले पत्थर की जलहरी में स्थित सफेद संगमरमर की शिव लिंग को चोरी कर लिया गया है।

मंदिर के पुजारी एवं गांव के ग्रामीणों ने सुबह 4 बजे जब पूजा की तो मंदिर पहुंच कर जलहरी के ऊपर का भाग देखा, तब चोरी की घटना का पता चला जिसके बाद इस घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। इसके बाद सीएसपी उदयन बिहार मस्तूरी टीम के प्रभारी कमिश्नर इनाविनेट, पचपेडी टीम के प्रभारी कमिश्नर कुर्रे, फोरेंसिक टीम और डॉग स्क्वायड टीम के साथ मिलकर पचपेड़ी पुलिस के साथ आगे की जांच जारी की गई है।गांव में खुदाई के दौरान सामने आया था काला पत्थर की जलहरी ।1947 में भारत के आजाद होने के बाद शिव लिंग मध्य प्रदेश में स्थित भेड़ाघाट से बिलासपुर तक ट्रेन लाई गई थी जिसके बाद साधन की कमी होने के कारण बिलासपुर से पैदल ही गांव ले जाया गया और उसकी स्थापना की गई।

गतेश्वर नाथ नाम से पुन्नी मास में 7 दिव्य ओखर में मेला लगता है

मंदिर के पुजारी के अनुसार फरवरी माह में 5 वें वर्ष से ग्राम ओखर में मेले का आयोजन किया जा रहा है जो कि गतेश्वर नाथ के पूजन अर्चन के बाद मेले की शुरुआत होती है।

शिवलिंग का आपका आकार बढ़ता जा रहा है और रंग बदलता जा रहा है

गांव के निवासियों द्वारा बताया गया है कि गतेश्वर नाथ शिव लिंग का आकार धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा था, उसी वर्ष तीन बार अपना रंग बदलता था जिसे पूरा गांव मिलाकर रोज सुबह शाम पूजा करते थे।

मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे हो गए खराब

जिस मंदिर में शिवलिंग मंदिर की चोरी हुई है इस मंदिर में गांव के साहूकारों ने सोसायटी में कैमरा लगाया था जो कि इस माह बंदर कूदने से खराब हो गया है।

दान पेटी को नहीं ले गए चोर

पुलिस ने अंदर देखा तो पता चला कि अंदर स्थापित ब्लैक ग्रेड की जलहरी को किसी हथियार से उखाड़ने का प्रयास किया गया है। यह अंदेशा जताया जा रहा हैं कि जलहरी को उखाड़ने में सफल नहीं होने से ऊपर लगे संगमरमर के लिंग को अज्ञात चोरों द्वारा ले जाया गया है।

सीसी टीवी कैमरे में कैद बाइक सवार संदिग्ध

मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने गांव में लगे एक घर के सीसी टीवी कैमरे की जांच की तो पता चला कि रात 1:40 बजे बाइक सवार दो व्यक्ति दिखाई दे रहे हैं और ऊपर टोपी पहनी हुई है और मुंह को बांधा हुआ है। जो की हाव भाव से बाहरी लग रहे थे और इन्हीं पर चोरी का शक जताया जा रहा है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *