देश दुनिया वॉच

: करोड़ों किसानों के खातों में आएगा पैसा, किसान आंदाेलन के बीच आई अच्छी खबर…

Share this

नई दिल्ली : सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा किसानों के अकाउंट में डालने की तारीख का ऐलान कर दिया है. पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त केंद्र सरकार द्वारा महीने के अंत तक जारी की जाएगी. पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक सरकारी पहल है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया है. इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य गरीब किसानों को आय का स्रोत और सुरक्षित वातावरण देना है. इस पॉलिसी से किसानों को सालाना 6000 रुपए की सहायता मिलती है. किसानों को साल के दौरान 2000 रुपए की तीन किस्तें मिलती हैं. राशि सीधे किसान के बैंक खाते में जमा की जाती है.

कौन है पीएम किसान के पात्र?-

यह योजना केवल उन किसानों के लिए उपलब्ध है जिनके पास वास्तव में खेती योग्य भूमि है. हालांकि, टैक्सपेयर इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं. इससे पहले 15 नवंबर, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 15वीं किस्त जारी की थी. तब किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा डिपॉजिट किए गए थे.

पीएम किसान 16वीं किस्त कब जारी की जाएगी?-

पीएम किसान के तहत वित्तीय राशि 16 किस्त 28 फरवरी, 2024 को जारी की जाएगी. इस डेट पर, पात्र किसानों के अकाउंट में कैश डिपॉजिट किया जाएगा. पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, पीएमकिसान रजिस्टर्ड किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है. ओटीपी बेस्ड ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक बेस्ड ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है. ईकेवाईसी इसलिए जरूरी है क्योंकि पीएम किसान योजना का लाभ किसी भी बिचौलिए के बिना उनके आधार से जुड़े बैंक अकाउंट में पैसा सीधे पहुंचे.

eKYC के तरीके-

ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी (पीएम-किसान पोर्टल और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध)
बायोमेट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी (कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) और स्टेट सर्विस सेंटर (एसएसके) पर उपलब्ध)
फेस ऑथेंटिकेशन-बेस्ड ई-केवाईसी (पीएम किसान मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है जिसका उपयोग लाखों किसान करते हैं).

पीएम किसान 16वीं किस्त स्टेट कैसे चेक करें?-

योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.Gov.In पर जाएं
अपनी स्क्रीन पर दिखाए गए स्टेटस लिंक पर क्लिक करें
अब आपको स्क्रीन पर दो विकल्पों के बीच एक विकल्प चुनना होगा, चाहे आप अपने नंबर या रजिस्ट्रेशन आईडी के माध्यम से जांचना चाहते हैं.
पूछे गए रेलेवेंट और सही फैक्ट्स के साथ स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कोड दर्ज करें. डेटा प्राप्त करें टैब चुनें.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *