बिलासपुर

हमर बेटी हमर मान” के तहत एसडीओपी कुसमी रितेश चौधरी ने स्कूलों में छात्र-छात्राओं के सुरक्षा संबंधी जानकारी देकर जागरूक किया।

Share this

हमर बेटी हमर मान” के तहत एसडीओपी कुसमी रितेश चौधरी ने स्कूलों में छात्र-छात्राओं के सुरक्षा संबंधी जानकारी देकर जागरूक किया।

कुसमी(फिरदौस आलम) पुलिस अधीक्षक बलरामपुर डॉ. लाल उमेद सिंह के द्वारा सभी थाना / चौकी प्रभारियों को महिला सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने एवं गांव-गांव जाकर “हमर बेटी हमर मान” के तहत कार्यक्रम करने निर्देशित किया था, जो उक्त निर्देश के पालन में आज दिनांक 26.06.23 को एसडीओपी कुसमी रितेश चौधरी के द्वारा ब्लाक मुख्यालय कुसमी के स्कूलों कार्मेल स्कूल, आत्मानंद स्कूल सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल शा. कन्या उ.मा. शाला, शा.बालक उच्चतर माध्यमिक शाला, जाकर शाला प्रवेश महोत्सव के दौरान स्कूलों का निरीक्षण कर छात्र – छात्राओं एवं गुरुजनों से संवाद कर छात्र-छात्राओं के सुरक्षा संबंधी पहलुओं पर विचार-विमर्श कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

इसके साथ ही आज “अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के अवसर पर एसडीओपी कुसमी रितेश चौधरी के द्वारा छात्र-छात्राओं को जागरुक कर नशा के दुष्परिणामों से अवगत कराकर मादक पदार्थों से दूर रहने के संबंध में शपथ दिलाया गया। एसडीओपी कुसमी रितेश चौधरी ने छात्राओं को शारीरिक, मानसिक उत्पीड़न से बचने के तरीके बताते हुये उन्हें उनके वैधानिक अधिकारों के संबंध में खासकर “पॉस्को एक्ट” के संबंध में व्यापक जानकारी दिया। छात्र-छात्राओं को सायबर क्राईम से एलर्ट रहने के संबंध में मार्गदर्शन देते हुये किशोरावस्था के युवक-युवतियों के द्वारा जाने अंजाने में किये जाने वाले सामान्य अपराध के संबंध में सचेत करते हुये, उन्हें यातायात नियमों, मानव तस्करी एवं यौन अपराधों संबंधी प्रावधानों के संबंध में जानकारी देते हुये सचेत रहने का हिदायत दिया। राज्य शासन द्वारा चलाये जा रहे, हमर बेटी हमर मान के संबंध में व्यापक जानकारी दिया गया, आज स्कूल का प्रथम दिवस होने पर छात्र-छात्राओं के भरोसे को और मजबूत करने उनमें सुरक्षा संबंधी आत्मविश्वास जगाने के उद्देश्य से उक्त स्कूलों में एसडीओपी कुसमी रितेश चौधरी के द्वारा भ्रमण कर छात्र-छात्राओं गुरुजनों को मिठाई खिलाकर अभिनंदन करते हुये, उन्हे उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें देते हुये किसी भी आपात स्थिति से निपटने के संबंध में पुलिस अधिकारियों के द्वारा अपना नंबर शेयर किया गया।

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *