देश दुनिया वॉच

खुशखबरी : केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया बड़ा बयान, 2024 में देश को मिलेगा खास तोहफा

Share this

केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि भारत में बनी पहली सेमीकंडक्टर चिप (semiconductor chip) अगले साल दिसंबर तक आ जाएगी.

वैष्णव ने कहा है कि माइक्रोन की पहली मेड इन इंडिया(india ) चिप के अब से लगभग छह तिमाहियों के अंदर आने की संभावना है. कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनी माइक्रोन गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर असेंबली एवं परीक्षण संयंत्र लगाएगी, जिस पर कुल 2.75 अरब डॉलर (लगभग 22,540 करोड़ रुपये) का निवेश किया जाएगा.

2024 के अंत तक इसका परिचालन शुरू

माइक्रोन ने कहा है कि गुजरात में इस असेंबली एवं परीक्षण संयंत्र का चरणबद्ध निर्माण वर्ष 2023 में ही शुरू हो जाने की उम्मीद है. पहले चरण में पांच लाख वर्ग फुट क्षेत्र विकसित किया जाएगा और वर्ष 2024 के अंत तक इसका परिचालन शुरू हो जाएगा. सेमीकंडक्टर चिप विनिर्माता ने कहा कि इस संयंत्र से करीब 5,000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा जबकि 15,000 लोगों को कई साल तक परोक्ष रोजगार(employment ) मिलता रहेगा

82.5 करोड़ डॉलर का होगा निवेश(investment )
माइक्रोन ने बृहस्पतिवार को बताया था कि दो चरणों में विकसित किए जाने वाले इस संयंत्र पर वह अपनी तरफ से 82.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. बाकी राशि का निवेश केंद्र एवं राज्य सरकारों की तरफ से किया जाएगा.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *