देश दुनिया वॉच

Jagannath Rath Yatra 2023: जानिए कब निकाली जाएगी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा?

Share this

Jagannath Rath Yatra 2023 Date and Time: प्रत्येक वर्ष आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन ओडिशा स्थित सिद्ध नगरी पुरी में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली जाती है। इस दिन भव्य और विशालकाय रथों पर विराजमान होकर भगवान जगन्नाथ, बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा नगर भ्रमण कर गुंडिचा मंदिर जाते हैं, जिसे उनकी मौसी का घर भी कहा जाता है। रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए देश विदेश से लोग पुरी एकत्रित होने के लिए आते हैं। आइए जानते हैं, कब निकाली जाएगी भव्य रथ यात्रा, समय और महत्व?

कब निकाली जाएगी रथ यात्रा 2023?

आषाढ़ मास शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि प्रारंभ: 19 जून, सुबह 11 बजकर 25 मिनट से

आषाढ़ मास शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि समाप्त: 20 जून, दोपहर 01 बजकर 07 मिनट पर

भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा तिथि: 20 जून 2023, मंगलवार

किस समय निकाली जाएगी रथ यात्रा 2023?

बता दें कि भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा 20 जून को रात्रि 10 बजकर 04 मिनट पर शुरू होगी और यात्रा का समापन 21 जून को शाम 07 बजकर 09 मिनट पर होगा। इस दौरान भगवान जगन्नाथ पूरे नगर का भ्रमण करेंगे और गुंडिचा मंदिर में इस भव्य यात्रा को विश्राम दिया जाएगा।

क्या है जगन्नाथ रथ यात्रा 2023 महत्व?

पुरी में स्थिति जगन्नाथ मंदिर की गणना चार धामों में की जाती है। यहां भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में लोग देश एवं विदेश से आते हैं। मान्यता है जगन्नाथ मंदिर में दर्शन और पूजा-पाठ करने से साधकों के सभी दुःख दूर हो जाते हैं और उन्हें मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *