रायपुर वॉच

रामविचार नेताम एवं नगर पालिका उपाध्यक्ष नवीन गुप्ता ने किया छठ घाट का निरीक्षण

Share this

अफताब आलम

बलरामपुर/बलरामपुर जिले के सिंदूर नदी तट पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सूर्य उपासना का महापर्व छठ पर्व को मनाने की तैयारियां जोर शोर से की जा रही है। छठ पूजा समिति बलरामपुर के पदाधिकारी कार्यकर्ता छठ घाट की साज-सज्जा और तैयारियों में जुट चुके हैं। छठ पूजा समिति के द्वारा पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी बनारस के दशा सुमेर घाट पर होने वाले गंगा आरती के तर्ज पर बलरामपुर सिंदूर नदी तट घाट पर भी छठ पर्व के अवसर पर गंगा आरती कराने जा रही है। हर वर्ष घाट पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं और पूजा अर्चना करते हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े इस को लेकर समिति हर तैयारियों को लेकर सजगता से कार्य की जा रही है।

सिंदूर नदी छठ घाट का पूर्व राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने किया निरीक्षण

पूर्व राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम एवं भाजपा के जिला अध्यक्ष सहित जिले के तमाम पदाधिकारी कार्यकर्ता आज सिंदूर नदी छठ घाट का निरीक्षण किए। वही छठ पूजा की तैयारियों का जायजा भी लिए।

छठ पूजा का धार्मिक महत्व

छठ पर्व पर भगवान सूर्य के साथ षष्ठी मैया की पूजा-अर्चना करने से भक्तों को दोनों का आशीर्वाद मिलता है। इन चार दिनों तक चलने वाले महापर्व पर व्रत,धार्मिक अनुष्ठान और मांगलिक कार्य किए जाते हैं। छठ पूजा के दिन सूर्यदेव को अर्घ्य देने की विशेष परंपरा निभाई जाती है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *