रायपुर वॉच

Raipur : दीपावली पर्व पर आंबेडकर अस्पताल में 24 घंटे रहेंगे डाक्टर, आपातकालीन सेवा में तत्काल होगा उपचार

Share this

Raipur : दीपावली त्योहार के बीच दुर्घटनाओं और गंभीर चिकित्सा सेवाओं के लिए चिकित्सकीय टीम 24 घंटे सेवा देगी। इसके लिए आंबेडकर अस्पताल, डीकेएस सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल, जिला अस्पताल समेत अन्य शासकीय अस्पतालों में व्यवस्था की गई है। दिवाली पर अस्पतालों में रहेगी आपातसेवाआंबेडकर अस्पताल के अधीक्षक डाक्टर एसबीएस नेताम ने बताया कि किसी भी आपातकालीन सेवा के लिए अस्पताल में इलाज के इंतजाम हैं। इमरजेंसी विभाग में चिकित्सक व नर्सिंग कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

मरीजों को 24 घंटे आपातकालीन सेवा मिलेगी। आपात सेवा के लिए अस्पताल के 07712890113 पर काल कर सकते हैं। डीकेएस सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल के सह अधीक्षक डाक्टर हेमंत शर्मा ने बताया कि सोमवार को ओपीडी सेवा बंद रहेगी, लेकिन आपात चिकित्सा सेवा के लिए चिकित्सक व नर्सिंग स्टाफ तैनात रहेंगे। दुर्घटना व अन्य आपातकाल में मरीजों को चिकित्सा सेवा तुरंत उपलब्ध कराई जाएगी। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डाक्टर पीके गुप्ता ने भी आपात सेवा के लिए व्यवस्था होने की बात कही।

आंखों के लिए नुकसानदायक है पटाखों का प्रदूषण

संचालक, महामारी नियंत्रण डा. सुभाष मिश्रा ने बताया कि दीपावली में पटाखों को लेकर बरती गई लापरवाही के कारण हाथ और उंगली के बाद प्रभावित होने वाला दूसरा सबसे आम अंग हैं आंखें। पटाखों के धुएं के कारण आंखों में जलन-चुभन के साथ लालिमा होने का खतरा होता है। पटाखों से आंखों को चोट लगने पर घाव होने, रक्त के थक्के बनने की समस्या के साथ पुतली को भी नुकसान पहुंच सकता है।

पटाखे जलाते समय रहें सावधान

डा. सुभाष ने बताया कि पटाखे जलाते समय सावधानी बरतें। बोतल में जलाए जाने वाले राकेट लोगों के चेहरों पर उड़कर लग जाते हैं, जिसके कारण आंखों में चोट के सबसे ज्यादा मामले देखे जाते हैं। पटाखों के नजदीक में फटने से आंखों की रोशनी खराब हो सकती है। दीपावली के दौरान आंखों से संबंधित किसी भी प्रकार की आपात चिकित्सा के लिए डा. भीमराव अम्बेडकर चिकित्सालय और एम्स रायपुर में 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रहेगी।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *