देश दुनिया वॉच

राहुल तैयार नहीं तो सोनिया गांधी बनेगी कांग्रेस अध्यक्ष

Share this

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के बीच गुलाब नबी आजाद और आनंद शर्मा जैसे नेताओं के इस्तीफों ने पार्टी में फिर से हड़कंप मचा दिया है। उधर पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि देशभर में पीसीसी सदस्यों की सूची तैयार हो चुकी है। कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की तारीख तय करने के लिए जल्द ही कार्य समिति की बैठक बुलाई जाएगी।

पहले बताया गया था कि नए अध्यक्ष का चयन 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कर लिया जाएगा। गौरतलब है कि कांग्रेस 4 सितंबर को दिल्ली में महंगाई के खिलाफ बड़ी रैली कर रही है, जिसके बाद 7 तारीख से भारत जोड़ो यात्रा शुरू हो जाएगी।

कांग्रेस के नेता व कार्यकर्ता महंगाई पर हल्ला बोल रैली और भारत जोड़ो यात्रा जैसे बड़े राजनीति कार्यक्रमों की तैयारी में जुटे हुए हैं, लेकिन सभी के दिमाग में एक ही सवाल है कि उनका नया अध्यक्ष कौन होगा। यदि राहुल गांधी अपना विचार नहीं बदलते है तो फिर कांग्रेस की कमान किसके हाथ में आएगी।

इस बीच पार्टी में गुलाब नबी आजाद और आनंद शर्मा जैसे नेताओं के इस्तीफों को लेकर भी कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले आजाद ने जम्मू-कश्मीर के लिए बनी चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख पद से इस्तीफा दिया था। इसके बाद शर्मा ने हिमाचल प्रदेश के लिए बनी चुनाव संचालन समिति का अध्यक्ष पद छोड़ दिया। यह दोनों ही नेता कांग्रेस के असंतुष्ट जी 23 के मुखिया माने जाते थे, हालांकि 27 जुलाई को इन्होंने कांग्रेस मुख्यालय पर ईडी के मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी और फिर स्वतंत्रता दिवस पर पार्टी के शांति मार्च में शामिल भी हुए थे।

पार्टी में देखा जाए तो अधिकांश नेता यह मानते हैं कि वर्तमान परिस्थियों में कांग्रेस अध्यक्ष का पद गांधी-नेहरूं परिवार में ही रहना चाहिए। उनका यहां तक कहना है कि यदि राहुल कमान संभालने को तैयार नहीं होते हैं, तो सोनिया गांधी ही पूर्णकालिक अध्यक्ष बन जाएं। इससे न सिर्फ पार्टी एकजुट होगी बल्कि आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्ष का व्यापक गठबंधन तैयार करने में भी आसानी होगी।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *