प्रांतीय वॉच

इंडियन ओवरसीज बैंक में 14 करोड़ का घोटाला, महिला समूह और ग्रामीणों के नाम पर निकाला फर्जी लोन, FIR दर्ज

Share this

बेमेतरा: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में बैंक घोटाले का मामला सामने आया है। बेमेतरा स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक की शाका में 14 करोड़ रुपये का लोन घोटाला मामले में बैंक मैनेजर सहित 5 कर्मियों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज की गई है। 180 लोगों के दस्तावेज के आधार पर गड़बड़ी की गई है।
ऑडिट के दौरान इस मामले का खुलासा हुआ। जानकारी के मुताबिक यह जालसाजी 8 मार्च 2019 से 27 अगस्त 2021 के बीच की गई। इस मामले का मास्टरमाइंड तत्कालीन बैंक मैनेजर विनीत दास रायपुर सहित कमलेश सिन्हा बेमेतरा, सोहन वर्मा केंवाछी, नागेश वर्मा और टीकाराम माथुर बिरनपुर दाढ़ी बताए गए। व्यवसाय के लिए ग्रामीणों व महिला स्व सहायता समूह से दस्तावेज लेकर उनके नाम पर बैंक मैनेजर लोन स्वीकृत कर देता था और लोन संबंधित लोगों के पास नहीं मिलने देकर यह लोग स्वयं रकम डकार जाते थे।

इस पूरे मामले को आरोपियों द्वारा दबाकर रखा गया था। इस बीच एक ग्रामीण के नाम पर 4 लाख रुपये का लोन से संबंधित नोटिस मिला तो वह हड़बड़ा कर बैंक पहुंचा और मामले की जानकारी ली तो उसे आश्चर्य हुआ कि उनके नाम पर लोन लिया गया है। इस लोन घोटाला से बैंकिंग सेक्टर में हड़कंप मच गया है। फर्जी तरीके से जिन लोगों के नाम पर लोन निकाला गया वे लोग भी सकते में हैं।

इंडियन ओवरसीज बैंक शाखा प्रबंधक रज्जू पाटनवार की रिपोर्ट पर बेमेतरा पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। टीआई प्रेमप्रकाश अवधिया के मुताबिक सभी आरोपी फरार हैं। धारा 429, 409, 120बीं, 34 के तहत आरोपियों पर अपराध दर्ज किया गया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *