प्रांतीय वॉच

राज्यसभा चुनाव : चार राज्यों की 16 सीटों पर मतदान आज, हरियाणा कांग्रेस के विधायक चंडीगढ़ रवाना

Share this

राज्यसभा चुनाव( rajyasabha chunav) में शेष बचीं चार राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा और राजस्थान की 16 सीटों पर मतदान शुक्रवार को होगा। अतिरिक्त उम्मीदवारों के मैदान में उतरने से मुकाबला दिलचस्प होगा। इनमें से चार सीटों पर क्रॉस वोटिंग व विधायकों की खरीद-फरोख्त पर चर्चाओं का बाजार गर्म है।चार राज्यों में भाजपा के अतिरिक्त उम्मीदवार उतारने और निर्दलीय उम्मीदवारों के मैदान में आने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। क्रॉस वोटिंग और विधायकों की खरीद फरोख्त से बचने के लिए खासतौर पर कांग्रेस ने राजस्थान और हरियाणा के विधायकों को सुरक्षित स्थान पर रखा है।

हरियाणा, राजस्थान ,कर्नाटक, महाराष्ट्र

हरियाणा कांग्रेस के विधायक राज्यसभा चुनाव के लिए शुक्रवार सुबह दिल्ली से चंडीगढ़( chandigarh) के लिए रवाना हुए।हरियाणा ( hariyana)में दो सीटों पर चुनाव है। संख्या बल के हिसाब से भाजपा और कांग्रेस के हाथ एक-एक सीट आनी है।राज्य में चार सीटों पर चुनाव होने हैं। संख्या बल की दृष्टि से इनमें से तीन सीट कांग्रेस तो एक सीट भाजपा के हिस्से आनी है। राज्य में चार सीटों पर चुनाव हैं। कांग्रेस ने यहां जयराम रमेश, मंसूर अली खान को मैदान में उतारा है। दूसरे उम्मीदवार को जिताने के लिए कांग्रेस( congress) को 20 अतिरिक्त मतों की जरूरत है।

कुमारस्वामी ने कांग्रेस( congress) से

राज्य की छह सीटों पर चुनाव है। संख्या बल की दृष्टि से यहां भाजपा एक सीट ही जीत सकती है। हालांकि महाविकास आघाड़ी में फूट की संभावना और बड़ी संख्या में निर्दलीय विधायक होने के कारण भाजपा ने यहां दूसरा उम्मीदवार खड़ा कर दिया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *