लाइफस्टाइल

घर में बची बासी रोटियों से बनाए मजेदार डिश, इस तरह करें इस्‍तेमाल, हर कोई मांगेगा रेसिपी 

Share this

डेस्क। रात की बची रोटियों को सुबह कोई नहीं खाना चाहता, ऐसे में उन्‍हें फेंकने के अलावा कोई उपाय हमारे पास नहीं होता है। लेकिन खाने की चीजों को बर्बाद करना अन्‍न का अपमान करने जैसा है। ऐसे में अगर आपके घर में भी बासी रोटी बच जाती है और उसे कोई खाना नहीं चाहता तो आपके लिए यहां कुछ उपयोगी उपाय बनाए जा रहे हैं। जी हांए इन बासी रोटियों की मदद से आप कुछ ऐसे स्‍नैक्‍स या खाने की चीज बना सकते हैं जिसे लोग मांग, मांग कर खाएंगे। यही नहीं लोग आपसे इसे बनाने का टिप्‍स भी पूछेंगे तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपीज़ बताते हैं जिसे बनाने के लिए अपको बासी रोटियों की जरूरत पड़ेगी।

 

बासी रोटी से बनाएं ये चीजें

 

रोटी टिक्की

रात में अगर रोटियां बच गई हैं तो आप इन्‍हें तोड़कर मिक्‍सी में पीस लें और इसका पाउडर बना लें, अब इस पाउडर में उबला आलू मिलाएं और जरूरत के हिसाब से अदरक का पेस्टए हरी मिर्च, चाट मसालाए नमकए हरा धनियाए थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर और बारीक कटी हुई प्याज मिक्‍स करें। अब इसमें नींबू डालकर अच्छी तरह चोखा जैसा बना लें और छोटी छोटी टिक्कियां बनाएं, इन टिक्कयों को तवे पर हल्के तेल की मदद से सेंक लें, इसे चटनी और सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

 

इसे भी पढ़ें रू ज्ञपजबीमद भ्ंबोरू फटे दूध से बनाएं ये पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन

 

रोटी नूडल्स

बची रोटियों को बारीक और लंबा लंबा नूडल की तरह काट लें, अब एक पैन में कटा हुआ प्याजए लहसुनए शिमला मिर्चए पत्तागोभी आदि डालकर हाई फ्लेम में फ्राई करें। अब इसमें रेड चिली सॉस, विनेगरए टमाटो सॉस और सोया सॉस डालकर इसमें कटी रोटियों को डालें, आपको रोटी नूडल्‍स तैयार है।

 

रोटी फ्राई

बासी रोटियों के छोटे.छोटे टुकड़े करें और इनमें नमक हरी मिर्च अमचूर और धनिया पाउडर मिलाएं अब कढ़ाई में प्याजए शिमला मिर्च पत्तागोभी डालकर भूनें रोटियों में मसाला मिक्स करने के बाद कढ़ाई में डालें और चलाएं 5 मिनट में आपका रोटी फ्राई तैयार है।

 

रोटी पिज्जा

उबले आलूए कटा हुआ प्याजए कटा टमाटरए नमक काली मिर्चए धनिया पाउडर और अमचूर मिलाकर मैश कर लें, अब थोड़ा सा सलादए टमाटरए प्याज और खीरा काटकर रखें, अब बची हुई रोटी पर टोमेटो कैचअप या शेजवान सॉस लगाएं और आलू मैश फैलाकर उस पर सलाद के टुकड़े डाल कर बेक कर लें. आप इसपर चीज भी स्‍प्रेड कर सकते हैं।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *