रायपुर वॉच

राज्यसभा चुनावः छत्तीसगढ़ से इन नेताओं को मिल सकता है मौका, BJP ने शुरू की बोरे-बासी की राजनीति!

Share this

रायपुरः आगामी 10 जून को राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव होने हैं. छत्तीसगढ़ में भी 2 सीटों पर चुनाव होना है. ऐसे में राज्यसभा के संभावित उम्मीदवारों को लेकर चर्चा, लॉबिंग का दौर चल रहा है. अब इसे लेकर सियासत भी शुरू हो गई है. दरअसल भाजपा ने कहा है कि बोरे-बासी खाने वाले व्यक्ति को ही राज्यसभा भेजा जाना चाहिए. वहीं कांग्रेस ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा है कि राज्यसभा कौन जाएगा, यह तय करने का अधिकार जनता ने कांग्रेस को दिया है.

स्थानीय बनाम बाहरी की सियासत!
बता दें कि राज्य में विधायकों की संख्या को देखते हुए तय माना जा रहा है कि राज्यसभा की दोनों सीटें कांग्रेस में खाते में जाएंगी. ऐसी चर्चाएं हैं कि कांग्रेस एक सीट पर किसी स्थानीय नेता को और दूसरी सीट पर किसी राष्ट्रीय नेता को राज्यसभा भेज सकती है. इस पर बीजेपी ने निशाना साधा है और स्थानीय नेता को राज्यसभा भेजने की मांग की है. नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि कांग्रेस ने पिछले दिनों यूनिवर्सिटी में कुलपति की नियुक्ति पर स्थानीय का मुद्दा चलाया था. अब राज्यसभा में भी बोरे-बासी खाने वाले छत्तीसगढ़ के व्यक्ति को ही राज्यसभा भेजा जाना चाहिए. बता दें कि बोरे-बासी छत्तीसगढ़ की स्थानीय डिश है.

ये हैं दावेदार
छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चरणदास महंत खुले तौर पर राज्यसभा जाने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं. वहीं राष्ट्रीय स्तर पर प्रियंका गांधी, कपिल सिब्बल और पी. चिदंबरम के नामों की चर्चा है. बता दें कि पी. चिदंबरम और कपिल सिब्बल का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

कैसे होती है सीट की गणना
बता दें कि राज्यसभा चुनाव में जितनी सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उसमें एक जोड़कर कुल विधायकों की संख्या से भाग देने पर जो संख्या आती है, उसमें एक जोड़कर जो संख्या मिलेगी, उतने विधायकों की जरूरत एक सीट जीतने के लिए चाहिए होगी.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *