प्रांतीय वॉच

दो साल बाद लौटी खुशी… बाजार में बढ़ी खरीदी, 25 अप्रैल से अब तक 700 करोड़ से ज्यादा का हुआ कारोबार…

Share this

कोरोना के 2 साल बाद ऐसा हो रहा है जब एक साथ दो खुशियों से बाजार में जमकर उछाल है। राजधानी का पारा भले ही 45 डिग्री तक पहुंच गया है लेकिन ईद और शादी की तैयारी की खरीदारी के लिए बाजार लोगों की भीड़ से आबाद हैं। शहर के बड़े व्यापारिक संगठनों का कहना है कि सालभर की बिक्री और केवल दिवाली में भी उस सालभर का 40 फीसदी से ज्यादा का कारोबार हो जाता है।

कोरोना के बाद यह पहला ऐसा मौका है जब ईद और अक्षय तृतीया की वजह से पूरे सालभर और दिवाली के कारोबार से भी ज्यादा का व्यापार हो रहा है।

छत्तीसगढ़ चैंबर और कैट का दावा है कि 25 अप्रैल से अब तक 700 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हो गया है। मई से शुरू हो रहा शादियों का मुहूर्त जुलाई तक है। शुभ मुहूर्त में कोई पाबंदी नहीं होने की वजह से हर सेक्टर में खरीदारी हो रही है।

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट 25 से बढ़कर 50 करोड़ का
शादी के सीजन के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार बेहद चमक रहा है। एलईडी, वॉशिंग मशीन, फ्रिज, एसी और कूलर की बिक्री बढ़ गई है। इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन का कहना है कि गर्मी के सीजन रायपुर व आसपास के एरिया में करीब 25 करोड़ का कारोबार होता था, लेकिन इस सीजन में यह 50 करोड़ से ज्यादा का हो चुका है। शादियों के लिए अक्षय तृतीया को सबसे अच्छा मुहूर्त माना जाता है। इस वजह से लोग इसी सीजन में ज्यादा शादी कर रहे हैं।

50 हजार से ज्यादा बाइक पांच हजार कारें बिकेंगी
छत्तीसगढ़ ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीषराज सिंघानिया ने बताया कि 2 साल बाद यह पहला मौका है जब राज्यभर में केवल इस सीजन में 50 हजार से ज्यादा दोपहिया और 5000 से ज्यादा कारें बिकेंगी। आमतौर पर दिवाली में ही इस तरह की बिक्री होती है। लेकिन इस बार इस सीजन में लोग हर तरह की गाड़ियों की खरीदी कर रहे हैं।

इस बार बाजार में ट्रेंड भी बढ़ रहा है। छोटी गाड़ियों के बजाय लोग थोड़ी बड़ी या एक्सयूवी गाड़ियों की खरीदी ज्यादा कर रहे हैं।

पिछले दो महीने से हर तरह की ज्वेलरी की डिमांड
राजधानी सराफा बाजार एसो. के अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि इस बार हर तरह के ज्वेलरी की डिमांड है। शादियों और ईद का त्योहार होने की वजह से सोने-चांदी के साथ ही डायमंड के भी ज्वेलरी खूब बिक रहे हैं। अक्षय तृतीया के लिए लोगों ने पहले से ही ज्वेलरी की बुकिंग करवा ली थी। शादी का सीजन होने की वजह से 2 महीने से सराफा बाजार में खरीदारी बढ़ती ही जा रही है।

दूसरे राज्यों से भी आ रहे कारोबारी, अब नए स्टॉक
पंडरी थोक कपड़ा बाजार के अध्यक्ष चंदर विधानी ने बताया कि शादियों के सीजन को कवर करने के लिए मध्यप्रदेश, ओडिशा और झारखंड के कारोबारी भी रायपुर से ही कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं। अभी 80 फीसदी कपड़े शादी वाले ही बिक रहे हैं। ईद में कपड़े की बिक्री बढ़ गई है। डिमांड को देखते हुए दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से नया स्टॉक मंगवा लिया गया है।

शादी के लिए सभी होटल रेस्टोरेंट, मैरिज हॉल बुक
होटल, रेस्टोरेंट एसोसिएशन और शहर के पंडितों से मिली जानकारी के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन यानी 3 मई को ही शहर और आउटर में 200 से ज्यादा शादियां हो रही है। मंगलवार के समारोह के लिए लगभग सभी होटल, रेस्टोरेंट, मैरिज हॉल और निगम के भवन बुक हैं। पूजा कराने के लिए पंडितों के पास भी फुरसत नहीं है।

कैटरर्स, फूल डेकोरेशन, घोड़ी और बांड-बाजा वालों के पास भी भारी बुकिंग है। कई टेलरों ने अभी हफ्ते तक नई बुकिंग लेना बंद कर दिया है। ईद और शादी की वजह से उनके पास पहले ही 3 मई तक काम ओवरलोड हो गया है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *