प्रांतीय वॉच

कृषि मंत्री रविंद्र चौबे बोले- बिजली दरों में बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार

Share this

बिलासपुर। बिजली दरों में बढ़ोत्तरी को लेकर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बिजली दरों में राज्य नियामक आयोग द्वारा की गई बढ़ोत्तरी के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़ रहे है. इसके अलावा भारत सरकार कोयला दे नहीं रही है. स्वभाविक है कि मंहगाई बढ़ेगी तो बिजली की दरों में भी बढ़ोत्तरी होगी. इसके लिए सीधे तौर पर केंद्र सरकार दोषी है.

कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने छत्तीसगढ़ भवन में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि आने वाले समय प्रदेश में केमिकल फर्टिलाइजर का संकट होने की बात कही है. कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसानों की संख्या बढ़ी है, इस वजह से धान का रकबा बढ़ा है. बीजेपी के समय मे 52 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा जाता था, जबकि कांग्रेस के शासन में 98 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी हुई है. ये बाते इशारा करती है कि खेती का रकबा बढ़ने से केमिकल फर्टिलाइजर की जरूरत होगी. ऐसे में आनेवाले समय मे केमिकल फर्टिलाइजर का संकट पैदा होगा.

रविन्द्र चौबे ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में जब हम विकास करेंगे तभी प्रदेश का विकास होगा. उन्होंने कहा कि बिलासपुर और सरगुजा संभाग के किसानों को उन्नत खेती की जानकारी देने के मकसद से कृषि मेले का आयोजन किया जा रहा है. बिलासपुर संभाग की सभी जमीनें फर्टिलाइजड जमीनें हैं. मुंगेली जिले में काली मिट्टी है, जो खेती के लिहाज से सबसे उत्पादक धरती है, वैसी उत्पादक धरती प्रदेश में कही नहीं है.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *