रायपुर वॉच

कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक…लंबित प्रकरणों के निराकरण समय सीमा में करने दिए निर्देश

Share this

 

पेयजल की समस्या के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिए

रायपुर/ कलेक्टर  सौरभ कुमार की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से उनके विभाग के लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बताया कि आगामी समय में मुख्यमंत्री द्वारा सघन रूप से जिले का भ्रमण करेंगे तथा शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन का फील्ड स्तर पर फीडबैक लेते हुए उनकी समीक्षा की जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को विभिन्न शासकीय योजनाओं की प्रगति विषयक जानकारी 13 अप्रैल तक का अद्यतन कर भेजने कहा।

कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया की जानकारी ली। उन्होंने अपर कलेक्टर से कोरोना से मृतक के वारिसों को दी जाने वाली मुआवजा राशि की प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने लू और पानी की समस्या की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि पानी की समस्या के संबंध में शिकायत नहीं आनी चाहिए।

कलेक्टर ने समय-सीमा अंतर्गत निराकृत किए जाने वाले राजस्व प्रकरणों जिसमें विवादित एंव अविवादित नामांतरण, बटवारां, डायवर्सन एवं सीमांकन सहित अन्य आवेदनों की स्थिति, स्लम पट्टों पर भूमि स्वामी अधिकार संबंधी आवेदनों की निराकरण की स्थिति, नजूल, कृषि भूमि, एवं आबादी पट्टों पर भू-स्वामी अधिकार दिए जाने से संबंधित आवेदनों, नजूल भूमि आबंटन/व्यवस्थापान संबंधी आवेदनों का निराकरण, लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति तथा लंबित आवेदनों एवं निर्धारित समय अवधि में निराकरण किए जाने के संबंध में चर्चा की गई।

कलेक्टर ने निकायों की संपत्ति विक्रय से प्राप्त आय की स्थिति, कमजोर आय वर्ग हेतु चिन्हाकिंत भूमि की उपयोग की स्थिति, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की प्रगति, धनवंतरी मेडिकल स्टोर का संचालन (आधे से कम दरों पर उच्च गुणवत्ता युक्त ब्रांडेड जेनेरिक दवाओं का विक्रय) की प्रगति, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थापना, ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना की प्रगति, आगामी खरीफ सीजन में धान के बदले फसलों को बढ़ावा देने, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, अवैध निर्माण का नियमितीकरण, आवासीय क्षेत्र के व्यावसासिक उपयोग का नियमितीकरण, लेआउट अनुमोदन हेतु प्राप्त आवेदनों का निराकरण, भवन अनुज्ञा अनुमोदित हेतु प्राप्त आवेदनों का निराकरण, सुपोषण अभियान की प्रगति, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, स्वामी आत्मानंद योजना के संचालन, सड़कों के रखरखाव निर्माण की स्थिति एवं चिटफंड घोटाले के पीड़ितों के साथ न्याय संबंधी विभिन्न विषयों पर अधिकारियों को निर्देशित किए।

बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जन चौपाल एवं लोक सेवा गारंटी के आवेदनों का प्रमुखता से निराकरण के निर्देश दिए गए। इस अवसर अपर कलेक्टर  गोपाल वर्मा,  बी सी साहू ,सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *