रायपुर वॉच

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, रायपुर में लू के हालात, लू से बचने इन बातों का रखें ध्यान

Share this

रायपुर।राजस्थान( rajasthan) की ओर से आने वाली गर्म हवा के कारण छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) बड़ा हिस्सा तेज गर्मी की चपेट में आ गया है। राजधानी रायपुर( raipur) के अलावा दुर्ग, राजनांदगांव और बिलासपुर( bilaspur) समेत बड़े इलाके में दोपहर में लू जैसे हालात हैं

राजधानी में गर्मी 41 डिग्री के पार हो गई और पिछले साल का रिकार्ड (41.2 डिग्री) टूटा है। मुंगेली प्रदेश( mungeli) में सबसे गर्म है और तापमान 42.4 डिग्री से अधिक हो गया है। मौसम विभाग ने  आज प्रदेश में एक-दो जगह लू चलने की चेतावनी देते हुए अलर्ट( alert) जारी किया है कि दोपहर 12 से 3 बजे तक बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें। प्रदेश में उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा के कारण लू की स्थिति बन गई है।

ज्यादा से ज्यादा पानी( water) लोगों को पीना चाहिए

मौसम विभाग( IMD) का कहना है कि अभी प्यास न लगने पर भी ज्यादा से ज्यादा पानी लोगों को पीना चाहिए। मौसम विज्ञानियों( scientist ( का कहना है कि आने वाले दो दिनों में गर्मी और बढ़ने वाली है।एक्यूवेदर (acquweather) रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस( celsius ( पहुंच गया।

इन बातों का रखें ध्यान ( precaution)

 

1. प्यास न लगने पर भी पर्याप्त पानी ( water)पीये।

2. मिर्गी या हृदय बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को जिनके लिए तरल पदार्थ प्रतिबंधित है,उन्हें डाक्टरी सलाह के अनुसार ही तरल पदार्थ ( oil)का सेवन बढ़ाना चाहिए।

3.अपने को हाइड्टेड ( hyderated)रखने के लिए अपने पास ओआरएस, नींबू पानी, छाछ, लस्सी, नारियल पानी आदि का उपयोग करें।

4.हल्के-हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े( cotton) पहने।

5.बाहर है तो सिर ढंके और आंखो के लिए चश्मा( goggles) लगाएं ।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *