प्रांतीय वॉच

Whatsapp का बड़ा एक्शन, भारत में 18 लाख अकाउंट्स किए बंद, क्या आपका नाम भी है शामिल

Share this

नई दिल्ली। मेटा (Meta) के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप (Whatsapp) ने मंगलवार को कहा कि उसने नए आईटी नियमों, 2021 के अनुपालन में जनवरी के महीने में भारत में 18,58,000 खराब अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 

एक महीने में मिले थे 495 शिकायतें

 

कंपनी ने कहा कि उसे देश से एक ही महीने में 495 शिकायतें मिलीं और उनमें से 24 पर जनवरी में कार्रवाई की गई. व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने जनवरी 2022 के लिए अपनी आठवीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है.’ उन्होंने कहा, ‘जैसा कि नई मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने जनवरी में 18 लाख से अधिक अकाउंट्स पर बैन लगा दिया है।’

 

यह है एकाउंट्स बंद होने की वजह

 

कंपनी ने कहा कि साझा किए गए डाटा में व्हाट्सएप द्वारा 1 से 31 जनवरी के बीच दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करके प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें इसके ‘रिपोर्ट फीचर’ के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है।

 

यूजर्स को सुरक्षित रखने उठाया गया कदम

 

कंपनी ने कहा, ‘पिछले कुछ वर्षो में, हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डाटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।

 

नए नियमों के तहत लिया जा रहा बड़ा एक्शन

 

आपको बता दें कि मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने जनवरी में फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 1.16 करोड़ से अधिक सामग्री और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 32 लाख से अधिक सामग्री को हटा दिया. नए आईटी नियम 2021 के तहत, 50 लाख से अधिक यूजर्स के साथ बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *