प्रांतीय वॉच

कबड्डी को संरक्षित करने में ममता क्लब की भूमिका अहम: विकास दीवान

Share this

 

नवागढ़के आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए

संजय महिलांग/नवागढ़ । ममता स्मृति शोसल वेलफेयर क्लब नवागढ़ के तत्वावधान में गुरुद्वारा के सामने कब्बडी ग्राउण्ड में चल रहे कब्बडी चैंपियनशिप दंगल 2022 के दूसरे दिवस सोमवार को नवागढ़ नगर के प्रधान विकास धर दीवान शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कबड्डी खिलाड़ियों से परिचय लेने के साथ ही टॉस कराकर मैच आरम्भ कराया। मैच के दौरान बड़ी संख्या में इनामों की बारिश भी हुई।

श्री दीवान ने ममता क्लब को आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि हमे गर्व है कि शाहिद खान की अध्यक्षता में एक ऐसा क्लब है जो लगातार वर्षो से इस पारम्परिक अयोजन को संरक्षित किये हुए है। श्री दीवान ने कहा कि खेल का हमारे जीवन में बड़ा ही महत्व होता है कबड्डी खेल बहुत ही पुराना और पारम्परिक खेल है। इस खेल विधा से जुड़कर व्यक्ति में स्फूर्ति और चपलता आती है शरीर स्वस्थ होता है तथा ऐसे खेल प्रतियोगिता में शामिल होने से खिलाड़ी में निर्णय लेने की क्षमता,संघर्ष करने की प्रवृति,चुनौतियों का सामना करने का साहस आत्मविश्वास,मिलनसारिता आदि गुणों का विकास होता है। ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में आज भी कबड्डी खेल के प्रति लोगों में ललक और प्रेम है इसका अंदाजा यहाँ के भारी संख्या में खेल का आनन्द लेने पहुँचे दर्शकदीर्घा के माध्यम से सहज ही लगाया जा सकता है। नवागढ़ का यह आयोजन पूरे प्रदेश तथा राष्ट्रीय स्तर तक ख्याति प्राप्त कर चुका है।

भाजपा मण्डल अध्यक्ष चंद्रपाल साहू ने कहा कि समिति के सभी सदस्यों को धन्यवाद देता हूं, इस प्रतियोगिता को संपन्नाा कराने में अहम भूमिका थी और समिति के सदस्यों को यह भी कहना चाहता हूं कि समय-समय पर ऐसे प्रतियोगिता होते रहना चाहिए, जिससे खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा और आने वाली पीढ़ी भी देखकर कुछ सीखेंगे, जिससे हमारे क्षेत्र राज्य देश का नाम रोशन होगा ।

इस दौरान पूर्व नप अध्यक्ष गिरेन्द्र महिलांग, देवादास चतुर्वेदी, मिन्टू बिसेन, सुरेश निषाद, टीकम गोस्वामी, रमेश निषाद, गोलू सिन्हा, महेश टण्डन समिति अध्यक्ष शाहिद खान, सुखनंदन सोनी,सुरेश बंजारे, संतोष रॉय,फहीम खान,जाकिर खान,प्रवीण दुबे, नंद गुप्ता,अरुण वैष्णव,विनय हरिहारनो,श्रीकांत ठाकुर,कुलेश्वर सिन्हा, तनु दीवान, ईश्वर कुम्भकार,सादाब खान,अजय तिवारी,भुखन यादव,तिलक कुम्भकार,संतोष खुराना,हेमा यादव,राजा खान,संतोष श्रीवास आदि उपस्थित रहे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *