देश दुनिया वॉच

ओमीक्रॉन पर दहशत के बीच कल लोकसभा में होगी कोरोना पर चर्चा, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया देंगे जवाब

Share this

नई दिल्ली : देश में कोरोना के मामले भले ही कम हो गए हैं लेकिन अब एक नए वेरिएंट सरकार की चिंता बढ़ा दी है. कई देशों में कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के मामले सामने आए हैं. इससे अब भारत में भी खौफ का माहौल है. इस बीच संसद का शीतकालीन सत्र जारी है. ऐसे में 1 दिसंबर यानी बुधवार को लोकसभा में कोरोना के इस नए वेरिएंट पर चर्चा होगी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लोकसभा के शीतकालीन सत्र में नियम 193 के तहत बुधवार को कोविड 19 पर चर्चा होगी. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया सवालों के जवाब देंगे.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला विपक्ष के नेताओं के साथ बैठक

वहीं आज यानी मंगलावर को विपक्ष के हंगामे को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी दलों के फ्लोर लीडर्स को बातचीत के लिए बुलाया, ताकि गतिरोध को खत्म किया सके. जानकारी के मुताबिक इस बैठक के बाद गतिरोध खत्म हो गया है. सूत्रों ने बताया कि अब बिना रुकावट सदन की कार्यवाही होगी. इस बैठक में अधीर रंजन चौधरी, टी आर बालू, सौगत रॉय, कल्याण बनर्जी, सुप्रिया सुले, पीवी मिधुन रेड्डी, नमा नागेश्वर राव, अनुभव मोहंती, पिनाकी मिश्रा, जयदेव गल्ला और अन्य नेता मौजूद थे.

वहीं इससे पहले लोकसभा में एक लिखित जवाब में गृह मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कुल 1678 प्रवासी (Migrants) पीएम विकास पैकेज 2015 (PM Development Package 2015) के तहत नौकरी करने के लिए कश्मीर लौट आए हैं और 150 आवेदकों की भूमि बहाल कर दी गई है. गृह मंत्रालय ने बताया कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में इस साल 15 नवंबर तक 187 उग्रवाद से संबंधित घटनाएं हुईं हैं. 15 नवंबर तक 20 नागरिक, 8 सुरक्षा बल के जवान और 39 विद्रोही मारे गए हैं.

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर केंद्र ने दिए राज्यों को खास निर्देश

वहीं दूसरी ओर कोरोना के ओमीक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते खौफ के बाद केंद्र सरकार ने राज्यों को खास निर्देश दिए हैं. दुनियाभर के कई देशों में बढ़ते कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले सभी नागरिकों पर राज्य सरकारों को पैनी नजर रखने को कहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में यह बात कही. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारें आने वाले दिनों में सर्विलांस को ज्यादा से ज्यादा पुख्ता करें.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *