कोरोना वॉच देश दुनिया वॉच

एक्शन में नए डीजीपी: साइबर क्राइम रोकने के लिए होगी नई भर्तियां…15 नवंबर को लेंगे IG-SP की कांफ्रेंसिंग…. कानून व्यवस्था व अपराध नियंत्रण की करेंगे समीक्षा

Share this
  • DGP बोले – गांजा तस्करी का नेटवर्क तोड़ा जाएगा, सायबर अपराध पर भी कसी जाएगी नकेल

छत्तीसगढ़ : नए डीजीपी अशोक जुनेजा पदभार ग्रहण करने के बाद आज पत्रकारों से रूबरू हुए। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने सभी सवालों के खुलकर जवाब दिए। डीजीपी अशोक जुनेजा ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश का पालन होगा। उड़ीसा के रास्ते गांजे की तस्करी पर उन्होंने कहा कि उड़ीसा के पुलिस अधिकारियों से मिलकर रणनीति तय होगी, गांजे की तस्करी का नेटवर्क तोड़ा जाएगा।

प्रदेशभर में साइबर अपराध के मामले बढ़े हैं। DGP अशोक जुनेजा ने इसे लेकर कहा कि जल्द ही प्रदेश में साइबर थाना शुरू किया जाएगा। इसके लिए सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल लेवल पर नए कर्मचारियों की भर्ती करने की प्लानिंग है। साइबर थानों की टीम पूरी तरह से साइबर मामलों की रोकथाम पर काम करने वाली एक ट्रेंड टीम होगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा पुलिस कर्मियों को भी एक रिफ्रेशर कोर्स करवाया जाएगा जिससे साइबर अपराधों पर नकेल कसी जा सके।

​​​​​अशोक जुनेजा जल्द ही वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के एसपी से मुखातिब होंगे। उन्होंने क्राइम कंट्रोल को लेकर एक प्लान तैयार किया है। उन्होंने कहा कि हर थाने में इंचार्ज को कम से कम यह देखना चाहिए कि उसके किन इलाकों में लगातार अपराध की घटनाएं हो रही हैं। हर महीने ऐसे हॉटस्पॉट को आइडेंटिटीफाई करना चाहिए, यह देखना चाहिए कि कहां ज्यादा एक्सीडेंट हो रहे हैं, कहां ज्यादा चोरियां हो रही है या कहां लूट की घटनाएं हो रही हैं। इस एनालिसिस के साथ सीमित संसाधन में भी पुलिस क्राइम कंट्रोल कर सकती है। जल्द इसे लेकर सभी जिलों के एसपी से बात करूंगा।

सायबर अपराध पर नकेल कसने की बात डीजीपी ने कही। उन्होंने कहा कि रायपुर रेंज के पुलिस अधिकारियों से भी आज बैठक हुई। अपराध पर लगाम लगाने का काम होगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुसार डीएसपी और एएसपी रैंक के अधिकारी शाम को क्षेत्र में उपस्थिति दर्ज कराएंगे। धर्मांतरण पर डीजीपी ने कहा कि धर्म किसी का भी निजी मामला है।

15 नवंबर को सभी IG, SP और रेल एसपी की वर्चुअल मीटिंग लेंगे। 15 नवंबर को ये वीडियो कांफ्रेंसिंग आनलाइन माध्यम से होगी। एडीजी प्रशासन ने इस बाबत सभी आईजी, एसपी और रेल एसपी को निर्देश जारी कर दिया है। सीजी स्वान एप के जरिये ये बैठक होगी।

आपको बता दें कि कल ही देर शाम डीजीपी डीएम अवस्थी को राज्य सरकार ने हटाने का आदेश दिया था। उनकी जगह पर अशोक जुनेजा को राज्य के नये डीजीपी की जिम्मेदारी दी गयी है। पदभार लेते ही डीजीपी ने जिलों में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने और पुलिस को आमलोगों के लिए सुलभ और सौम्य होने की बात कही थी।वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान भी डीजीपी अशोक जुनेजा प्रदेश में कानून व्यवस्था और अपराध नियंत्रण की समीक्षा करेंगे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *