प्रांतीय वॉच

कलेक्टर और एसपी ने झारखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों का किया दौरा, जवानों से कहा-सतर्क एवं सजग रहकर करें कार्य

Share this

बलरामपुर : कलेक्टर कुन्दन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने विकासखण्ड कुसमी से लगे झारखण्ड के सीमा एवं सीमावर्ती ग्राम कोरौंधा के सीएएफ कैम्प का आकास्मिक निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने विकासखण्ड कुसमी से लगने वाले झारखण्ड की सीमा में तैनात एवं ग्राम कोरौंधा स्थित पुलिस चौकी व सीएएफ कैम्प पहुंचकर जवानों की हौसला अफजाई की। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने जवानों से सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों के संबंध में जानकारी लेते हुए उन्हें सर्तक एवं सजग रहकर कार्य करने को कहा। कलेक्टर ने मनोरंजन एवं अन्य छोटे-छोटे संसाधन उपलब्ध कराने हेतु प्रशासन द्वारा हर संभव मदद करने की बात कही। पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू ने सीएएफ के कमाण्डर से क्षेत्र की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली एवं सतर्क रहकर कार्य करने को कहा। उन्होंने पुलिस प्रशासन को जो भी मदद चाहिए, उसे तत्काल उपलब्ध कराने की बात कही। पुलिस अधीक्षक ने बटालियन कैम्पस में खेल मैदान तैयार करने तथा परिसर को सुन्दर बनाने के लिए फूल एवं पौधे लगाने को कहा।भ्रमण के दौरान कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने ग्राम श्रीकोट में छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव एवं विधायक सामरी तथा ग्रामीणजनों से मुलाकात की। इस दौरान पर विधायक श्री चिन्तामणी महाराज एवं ग्रामीणों ने कलेक्टर को क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में कृषकों द्वारा रागी की खेती अधिक की गई है और प्रशासन द्वारा रागी के फसल क्रय हेतु 30 हेक्टेयर जमीन का ही पंजीयन किया गया है, जिससे कृषकों को अपने फसल को विक्रय करने में कठिनाई हो रही है। कलेक्टर ने इस समस्या पर निराकरण करने की बात कही। कलेक्टर ने जनपद पंचायत कुसमी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को विधायक एवं ग्रामीणों द्वारा बताये गये समस्याओं की सूची तैयार कर प्रस्तुत करने की निर्देश दिये।

स्वास्थ्य केंद्रों में व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर, शंकरगढ़ एवं राजपुर के स्वास्थ्य केंद्रों का किया निरीक्षण
अस्पताल परिसर की व्यवस्था मरीजों के अनुकूल हो, मानवीय दृष्टिकोण के साथ कार्य करें अधिकारी -कलेक्टर
बलरामपुर : कलेक्टर कुन्दन कुमार ने 01 अक्टूबर को सायंकाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शंकरगढ़ एवं राजपुर का आकस्मिक निरीक्षण कर मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। स्वास्थ्य केन्द्रों में अव्यवस्था पाये जाने पर उन्होंने शंकरगढ़ एवं राजपुर के खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शंकरगढ़ पहुंचकर उन्होंने वार्ड में भर्ती मरीजों से मुलाकात कर कुशलक्षेम जाना तथा उन्हें दी जा रही स्वास्थ्य सुविधा के संबंध में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने ड्यूटी में उपस्थित डॉ0 शशीकला टोप्पो से बात कर स्वास्थ्य केन्द्र के परिसर की व्यवस्था मरीजों के अनुकूल बनाने तथा मानवीय दृष्टिकोण के साथ कार्य करने को कहा। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र की अव्यवस्था को देखकर नाराजगी जताई और तत्काल सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने वार्ड में भर्ती विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा महिला की स्थिति ठीक न होने पर उन्हें तत्काल रेफर करने को कहा और उनके साथ एक कर्मचारी को भेजने के निर्देश दिये। इसी क्रम में कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजपुर का भी निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। उन्होंने वार्ड में भर्ती मरीजों से चर्चा कर उनकी बीमारी व इलाज के संबंध में जानकारी ली। स्वास्थ्य केन्द्र से रेफर किये गये मरीज के साथ कर्मचारी नहीं भेजने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने निरीक्षण के दौरान उपस्थित डॉक्टर से स्वास्थ्य केन्द्र से रेफर किये गये सभी मरीज के स्वास्थ्य के संबंध में तत्काल जानकारी लेने को कहा। कलेक्टर ने अनुविभगीय अधिकारी राजस्व एवं तहसीलदार राजपुर को विभाग से समन्वय कर गंभीर मरीजांे को मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर पहुंचाने हेतु स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित एक्स-रे मशीन को तत्काल चालू करने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू उपस्थित थे।

संयुक्त जिला कार्यालय में गांधी जयंती मनायी गई
कलेक्टर ने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया
बलरामपुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 152वीं जयंती पर संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। उन्होंने इस अवसर पर अधिकारी/कर्मचारियों को गंाधी जंयती की बधाई देते हुए कहा कि उनके विचार एवं आदर्शाें को जीवन में अपनाना चाहिए। अहिंसा एवं स्वच्छता के प्रति गांधी जी के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, यदि उनके विचारों को आत्मसात कर लिया जाये तो देश निश्चित ही प्रगति पथ पर आगे बढे़गा। देश की स्वतंत्रता में महात्मा गांधी का योगदान सर्वोपरि है, अहिंसा का मार्ग अपनाते हुए उन्होंने देश को आजादी दिलायी। उन्होंने बिना किसी भेद-भाव के सभी को एक साथ लेकर चलने तथा छुआछुत जैसी कुप्रथा का विरोध भी किया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्री दीपक निकुंज, खाद्य अधिकारी श्री शिवेन्द्र कामठे, सहायक कोषालय अधिकारी श्री प्रदीप साय सहित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।
अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

 

गंभीर मरीजों को मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर पहंुचाने तथा उनकी स्थिति से अवगत कराने नोडल अधिकारी एवं कर्मचारी नियुक्त
बलरामपुर : कलेक्टर बलरामपरु-रामानुजगंज ने क्षेत्र के अस्पतालों से रेफर किये जाने वाले मरीजों को मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर तक पहुंचाने, स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करने, मरीजों की उचित देखभाल, रेफर की स्थिति में आवागमन हेतु वाहन व्यवस्था, मरीजों के संबंध में जानकारी तथा किसी भी प्रकार के गंभीर स्थिति से अवगत कराये जाने हेतु कलेक्टर ने श्री ओमप्रकाश गुप्ता जिला परियोजना अधिकारी साक्षर भारत को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए उपरोक्त कार्य के संपादन हेतु इनका मुख्यालय जिला सरगुजा अम्बिकापुर निर्धारित किया है। श्री ओमप्रकाश गुप्ता का सम्पर्क नम्बर 94242-56075 एवं 70001-67773 है। इसी प्रकार जिले से मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर में रिफर होने वाले पहाड़ी कोरवा एवं पण्डो जनजाति के मरीजों की मॉनिटरिंग, आवश्यक सहयोग एवं जिले को जानकारी देने हेतु मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट श्री बरसाती लाल गुप्ता, मोबाईल नम्बर 9424265356 एवं 9691272282 को नियुक्त किया गया है।

अवैध चिकित्सकीय गतिविधियों पर एसडीएम ने की कार्यवाही
बलरामपुर : जिले में चिकित्सा सेवाओं का विस्तार किया गया है तथा प्रशासन स्वास्थ्य सुविधाओं की तत्काल उपलब्धता के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है। जिला चिकित्सालय के अतिरिक्त सामुदायिक, प्राथमिक तथा उपस्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से प्रशिक्षित चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा समुचित उपचार तथा जरूरी दवाईयों की व्यवस्था की जा रही है। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने में कोई भी लापरवाही न करने तथा अवैध रूप से संचालित क्लीनिक, मेडिकल स्टोर्स एवं तथाकथित चिकित्सकों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। अप्रशिक्षित तथा बिना डिग्रीधारी तथाकथित चिकित्सकों द्वारा अवैध क्लीनिक के माध्यम से मनमाने ढंग से पैसे लेकर गलत उपचार किया जाता है फलस्वरूप सही उपचार न मिलने से मरीजों की स्थिति गंभीर हो जाती है। प्रशासन ऐसे अवैध गतिविधियों के विरूद्ध कार्यवाही कर रही है। इसी कड़ी में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रामानुजगंज श्री गौतम सिंह एवं खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ0 कैलाश कैवर्त्य एवं दल द्वारा नर्सिंग होम एक्ट के तहत ग्राम बरवाही में झोलाछाप क्लीनिक संचालक श्री राजेन्द्र गुप्ता द्वारा 1 मरीज का एलोपैथिक इलाज एवं बरवाही के ही मोहम्मद अली के घर अवैध रूप से क्लीनिक संचालन पाये जाने पर पंचनामा तैयार करते हुए क्लीनिक को सील बंद किया गया। इसी प्रकार ग्राम आनंदपुर में मोहम्मद वसीम के घर अवैध क्लीनिक खोलकर मरीजों का ईलाज किया जा रहा था, जिसे अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं उनके टीम द्वारा पंचनामा तैयार कर सील कर दिया गया है।

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का पंजीयन अब 30 नवम्बर तक
ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों को दिया जायेगा आर्थिक अनुदान
बलरामपुर : प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों की पहचान कर वार्षिक आधार पर आर्थिक अनुदान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना प्रारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत अनुदान सहायता राशि में अंतिम रुप से चिन्हांकित हितग्राही परिवार के मुखिया को 6000 रुपये अनुदान सहायता राशि प्रतिवर्ष दी जायेगी जिससे कि आर्थिक अनुदान के माध्यम से भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों के शुद्ध आय में वृद्धि हो सके। भूमिहीन कृषक मजदूर न्याय योजना का लाभ लेने हेतु हितग्राही को 30 नवम्बर 2021 तक अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा। भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजनांतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे सभी मूल निवासी भूमिहीन कृषि मजदूर परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे, जिस परिवार के पास कृषि भूमि नहीं है। पट्टे पर प्राप्त शासकीय भूमि यथा वन अधिकार प्रमाण पत्र को कृषि भूमि माना जाएगा। ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों के अंतर्गत चरवाहा, बढ़ई, लोहार, मोची, नाई, घोबी, पुरोहित जैसे-पौनी-पसारी व्यवस्था से जुड़े परिवार, वनोपज संग्राहक तथा शासन द्वारा समय-समय पर नियत अन्य वर्ग भी पात्र होंगे, यदि उस परिवार के पास कृषि भूमि नहीं है। कृषि भूमिहीन परिवारों की सूची में से परिवार के मुखिया के माता या पिता के नाम से यदि कृषि भूमि धारित है अर्थात् उस परिवार को उत्तराधिकार हक में भूमि प्राप्त करने की स्थिति होगी, तब वह परिवार भूमिहीन परिवार की सूची से पृथक हो जाएगा। आवासीय प्रायोजन हेतु धारित भूमि, कृषि भूमि नहीं मानी जाएगी। पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति के साथ आवेदन सचिव, ग्राम पंचायत के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। आवेदन में यथासंभव मोबाईल नम्बर का भी उल्लेख करना होगा।

गांधी जयंती के अवसर पर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन
फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 की दी गई तिथिवार जानकारी
बलरामपुर : 02 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। उक्त ग्राम सभा में संबंधित मतदान केंद्र के बी.एल.ओ. द्वारा उपस्थित लोगों को फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 की तिथिवार जानकारी प्रदान की। बी.एल.ओ. द्वारा बताया गया कि जिले में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पुनरीक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ कर दिया गया है जिसके परिपालन में एकीकृत मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 01 नवंबर 2021 को सभी मतदान केंद्रों में किया जावेगा। ऐसे पात्र मतदाता जिनकी आयु 01 जनवरी 2022 की स्थिति में 18 वर्ष हो रही है अथवा ऐसे पात्र मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है वह मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने हेतु दावा आपत्ति तिथि 01 नवंबर 2021 से 30 नवंबर 2021 तक आवेदन कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में दर्ज विवरण में किसी प्रकार के संसोधन, नाम विलोपन अथवा स्थानांतरण हेतु भी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्ररूप में आवेदन किया जा सकता है। बी.एल.ओ. ने उपस्थित लोगों को प्रारूप फॉर्म 6- नये मतदाता पंजीयन, फॉर्म 7 – नाम पर आक्षेप अथवा विलोपन, फॉर्म 8-दर्ज विवरण में संशोधन तथा फॉर्म 8क- नाम स्थानान्तरण के बारे में अवगत कराया। 14 एवं 21 नवंबर को मतदान केंद्र में विशेष कैम्प भी लगाया जावेगा। इस अवधि में प्राप्त समस्त दावा आपत्तियों पर कार्यवाही 20 दिसंबर तक पूर्ण कर 5 जनवरी 2022 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जावेगा। मतदाता निर्धारित प्रारूप में अपना आवेदन सीधे बी.एल.ओ. के पास जमा कर सकते हैं अथवा मोबाइल एप्पलीकेशन वोटर हेल्प लाइन के माध्यम से भी फॉर्म 06, 07, 08 एवं 08क फॉर्म भरा जा सकता है ।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *