देश दुनिया वॉच

सात नए चेहरे हुए योगी मंत्रिमंडल में शामिल, जितिन प्रसाद बने कैबिनेट मंत्री, 6 बनाए गए राज्यमंत्री

Share this

लखनऊ : यूपी में आज योगी कैबिनेट का विस्तार हो गया है. लखनऊ राजभवन में सीएम योगी के नए मंत्रियों के शपथ-ग्रहण की. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने नए मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ भी वहां मौजूद रहे. सबसे पहले कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए जितिन प्रसाद मंच पर पहुंचे. उन्होंने भारत के संविधान में श्रद्धा और निष्ठा रखने की शपथ ली. बात दें कि जितिन प्रसाद को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.

जितिन प्रसाद के बाद बलरामपुर सदर सीट से विधायक पलटू राम ने शपथ ग्रहण की. एक-एक कर छत्रपाल सिंह गंगवार, डॉ संगीता बलवंत बिंद, संजीव कुमार, दिनेश खटीक और धर्मवीर सिंह मंच पर पहुंचे. जितिन प्र,ाद को छोड़कर बाकी सभी 6 नेताओं को राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई. इस तरह से जिकिन प्रसाद को कैबिनेट मं6ी और बाकी छह नेताओं को राज्यमंत्री बनाया गया है.

सीएम योगी का नया मंत्रिमंडल
यूपी विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं. ऐसे में काफी सोच समझकर नए मंत्रियों का चुनाव किया गया है. नए मंत्रियों के चुनाव में राज्य के जातीय समीकरण का पूरा ध्यान रखा गया है. बीजेपी दलित और पिछड़ा वर्ग वोट बैंक पर जोर दे रही है. वहीं नाराज ब्राह्मणों को साधने की भी पूरी कोशिश की गई है. जितिन प्रसाद राज्य में बड़ा ब्राह्मण चेहरा बनकर उभर सकते हैं.

जातीय समीकरण साधने की कोशिश
सीएम योगी के नए मंत्रिमंडल विस्तार में जातीय समीकरण को साधने की पूरी कोशिश की गई है. दलित,कुर्मी, ओबीसी, अनुसूचित और ब्राह्मण वोट बैंक पर बीजेपी की सीधी नजर है. इसी जातीय समीकरण को देखते हुए नए मंत्रिमंडल में नेताओं का चुनाव किया गया है.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *