देश दुनिया वॉच

कल दोपहर 2 बजे गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, दो दिन बाद कैबिनेट का शपथ ग्रहण

Share this

अहमदाबाद : गुजरात के नए मुख्यमंत्री बनाए गए भूपेंद्र पटेल कल दोपहर 2 बजे शपथ लेने जा रहे हैं. जानकारी मिली है कि कल दोपहर में 2 बजे ही भूपेंद्र पटेल बतौर सीएम शपथ ले लेंगे. इसके दो दिन बाद कैबिनेट मंत्रियों की भी शपथ करवा दी जाएगी. जानकारी के लिए बता दें कि आज रविवार को बीजेपी की विधायक दल की बैठक हुई थी. उस बैठक में भूपेंद्र पटेल के नाम पर मोहर लगा दी गई. उन्हें बतौर गुजरात का मुख्यमंत्री चुन लिया गया. रेस में जरूर नितिन पटेल और मंडाविया जैसे बड़े नाम थे, लेकिन बीजेपी ने एक नए चेहरे पर दांव चला और पाटीदार समुदाय से आए भूपेंद्र पटेल को ये बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी गई.

ऐसे में कल यानी की 13 सितंबर से गुजरात में भूपेंद्र अध्याय शुरू होने जा रहा है. रुपाणी के इस्तीफे के बाद बीजेपी को फिर जमीन से जुड़े नेता की दरकार थी. वो तलाश भूपेंद्र पटेल पर आकर खत्म हुई और अब अगले साल होने वाले चुनाव में भी उन्हीं की सक्रिय भूमिक रहने वाली है.

भूपेंद्र पटेल की बात करें तो वे पाटीदार समुदाय से आते हैं. वे कदवा पाटीदार हैं, ऐसे में बीजेपी ने उन्हें आगे कर एक साथ कई सियासी समीकरण साधने का प्रयास किया है. पाटीदार को खुश किया जा सके, इसलिए भी भूपेंद्र को गुजरात का सीएम बना दिया गया है. वर्तमान में वे घटोडिया सीट से विधायक हैं, जहां पर किसी जमाने में आनंदीबेन पटेल चुनाव लड़ा करती थीं. कम समय में भूपेंद्र ने अपने क्षेत्र में ऐसी पकड़ बना ली है कि सभी उन्हें वहां ‘दादा’ कहकर बुलाते हैं. अब वहीं ‘दादा’ गुजरात के सरदार बन लिए हैं.

कैबिनेट कैसा रहेगा?

अभी के लिए भूपेंद्र पटेल की राज्यपाल से मुलाकात हो चुकी है, शपथ का समय भी मिल गया है और कार्यक्रम की तैयारी भी शुरू कर दी गई है. अब शपथ तो कल हो जाएगी, लेकिन नई सरकार का कैबिनेट दो दिन बाद शपथ लेगा. ऐसी जानकारी है कि कई पुराने मंत्रियों को भी रिटेन किया जा सकता है. वहीं डिप्टी सीएम के पद को लेकर सस्पेंस बरकरार है.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *