प्रांतीय वॉच

डेढ़ महीनें के भीतर मुरमुंदा एटीएम में दूसरी बार चोरी का प्रयास, सुरक्षा पर खड़े हुए सवाल

Share this

तिलकराम मंडावी/डोंगरगढ़ : डेढ़ महीनें के भीतर मुरमुंदा के एसबीआई एटीएम में दूसरी बार चोरी का असफल प्रयास किया गया है। इस बार आरोपी औजार लेकर एटीएम तोड़नें पहुंचा था लेकिन सफल नहीं हो पाया। जबकि डेढ़ महीनें पहलें मषीन को तोड़नें का प्रयास करके चोर भाग निकलें थे। सीसीटीवी कैमरे को भी क्षतिग्रस्त करनें की वजह से पुलिस आरोपियों को पकड़ नहीं पाई। लगातार हो रही वारदातों से सुरक्षा को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे है। क्योंकि एटीएम बिना सुरक्षा गार्ड के ही चल रहे है। वहीं रात में पुलिस पेट्रोलिंग के बावजूद चोर एटीएम में चोरी करनें की कोषिष कर रहे है। मंगलवार-बुधवार की देर रात एक अज्ञात व्यक्ति लोहे की औजार लेकर एटीएम में घुसा और मषीन को तोड़नें का प्रयास किया। सीसीटीवी में दिख रहे फुटेज में आरोपी स्कर्ट व गलें में मंगलसूत्र पहना हुआ दिख रहा है। टीआई अलेक्जेंडर किरो का कहना है कि पुलिस को चकमा देनें के लिए आरोपी ने लड़कियों का कपड़ा व मंगलसूत्र का उपयोग किया है, ताकि कैमरे में पहचान में न आ सकें। लेकिन औजार से मषीन को तोड़नें में असफल हुआ तो छोड़कर भाग निकला। संदिग्ध लोगों से पूछताछ की जा रही है। क्योंकि कैमरे के जद में एक ही व्यक्ति नजर आ रहा है, जिसनें चोरी का प्रयास किया है। जबकि बाहर में भी उसके सहयोगी भी हो सकतें है। इसलिए बाहरी लोगों के भी वारदात में षामिल होनें से इंकार नहीं किया जा सकता। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर सघन तलाषी कर रही है।

डेढ़ महीनें पहलें एटीएम में नुकसान पहुंचानें वालें अब भी फरार- 20 जुआई को मुरमुंदा एटीएम में देर रात दो युवकों ने सामानों को तोड़कर नुकसान पहुंचाया था। दोनों युवकों ने मषीन के कुछ पाटर््स को तोड़कर सीसीटीवी कैमरे को क्षतिग्रस्त करतें हुए अपनें साथ ले गए थे। इस वारदात में स्थानीय युवकों के षामिल होनें की आषंका थी। लेकिन पुलिस ने मामलें की जांच को गंभीरता से नहीं लिया और आरोपी अब भी पुलिस की गिरफत से बाहर है। जबकि डेढ़ महीनें के भीतर दूसरी बार उसी एटीएम में चोरी का असफल प्रयास किया गया है।

षहर के एटीएम मषीनों की सुरक्षा भगवान भरोसे- षहर के सभी बैंकों के एटीएम मषीनों में सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं है। सभी एटीएम भगवान भरोसे चल रहे है। कई बार एटीएम मषीनों में तोड़-फोड़ होनें के बाद भी सुरक्षा को लेकर संबंधित बैंकों ने सुरक्षा गार्ड रखनें गंभीरता नहीं दिखाई। कुछ ही एटीएम में केयर टेयर नियुक्त है। जबकि केवल दो प्राइवेट बैंकों ने अपनें निजी सुरक्षा गार्ड तैनात किए है। एसबीआई, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक, जिला सहकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा समेत अन्य निजी बैंकों ने भी अपनें एटीएम मषीनों में सुरक्षा गार्ड तैनात ही नहीं किए है। इसलिए इनकी सुरक्षा पर सेंध लग रहा है।

वरदात के बाद पुलिस ने डेरा व फेरी वालों को खदेड़ा- एटीएम में चोरी के प्रयास के बाद पुलिस ने बुधवार को षहर व आउटर में डेरा लगाकर धंधा करनें वालें बाहरी लोगों को खदेड़नें की कार्रवाई की। साथ ही फेरी लगाकर सामान बेचनें वालें लोगों की पहचान कर उन्हें वापस जानें कहा। पुलिस को आषंका है कि बाहरी लोग भी रैकी करके वारदात को अंजाम देते है। वहीं जिन लोगों ने थानें में मुसाफिरी दर्ज कराया था उन्हें भी बुलाकर वापस उनके राज्य जानें कहा गया। दूसरें चरण का लॉकडाउन हटनें के बाद बाहरी लोगों की आवाजाही बढ़ गई है।

रात्रि गष्त पर उठ रहे सवाल, देर रात तक घूम रहे लोग- रात में पुलिस पेट्रोलिंग पर भी सवाल खड़े हो रहे है। क्योंकि रात में पेट्रोलिंग के बावजूद डेढ़ महीनें के भीतर एटीएम में दूसरी बार चोरी का प्रयास किया गया है तो फिर पुलिस रात में गष्त क्यों नहीं बढ़ा रही। छूट मिलनें के बाद लोग देर रात तक षहर व आउटर में घूम रहे है। पुलिस भी इनके खिलाफ सख्ती नहीं बरत रही है। इसलिए कोरोनाकाल में छूट मिलनें के बाद वारदातों में भी इजाफा होनें लगा है।

पहचान छिपानें मंगलसूत्र व स्कर्ट का उपयोग कियाः किरो- टीआई अलेक्जेंडर किरो ने बताया कि मुरमुंदा एटीएम में चोरी का प्रयास करनें वालें आरोपी ने पहचान छिपानें के लिए लड़कियों के स्कर्ट व मंगलसूत्र का उपयोग किया है। सीसीटीवी में आरोपी के चेहरें की पहचान स्पश्ट नहीं हो पा रही है। लेकिन हमनें फुटेज के आधार पर टीम बनाकर तलाषी षुरू कर दी है। लगातार रात्रि गष्त किया जा रहा है। बहुत जल्द आरोपी पकड़ में होगा।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *