रायपुर वॉच

भूपेश कैबिनेट का बड़ा फैसला, छत्तीसग में हाउसिंग बोर्ड और आरडीए की जमीन सस्ती होगी, बस किराए में बढ़ोतरी पर भूपेश कैबिनेट की लगी मुहर….. इन अहम और बड़े प्रस्तावों पर भी लगाई मुहर…..

Share this

रायपुर। भूपेश बघेल कैबिनेट की महीने भर बाद हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए. इसमें यात्री वाहनों के किराए में 25 फीसदी बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी गई. इसके साथ पेंड्रा के लिए विशेष कनिष्क कर्मचारी चयन योजना पर मुहर लगी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अगुवाई में करीबन तीन घंटे तक चली कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसले की वन एवं परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने मीडिया को जानकारी दी. उन्होंने पोला के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा महिला स्व-सहायता के कर्ज माफी घोषणा के अनुरूप डिफॉल्ट महिला स्व सहायता समूह की ऋण माफी को मंजूरी दी गई. इसके अलावा आम लोगों को राहत प्रदान करने के लिए जमीन की दरों में कमी करने का फैसला लिया.

प्रदेश में कोदो कुटकी रागी के फसल की प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर दिया जायेगा।

कर्मचारी चयन बोर्ड मे गौरेला पेंड्रा मरवाही को शामिल किये जाने की औपचारिक सहमति.…

आरक्षण को लेकर डाटा एकत्रित कर न्यायालय में प्रस्तुत किया जायेगा।

तीजा-पोला के मौके पर मुख्यमंत्री ने महिला सहायता समूह के लिए ऋण माफी की जो घोषणा की थी, उसका आज कैबिनेट में अनुमोदन किया गया, ताकि समूहों को नयी ऋण देने की व्यवस्था शुरू की जाये।

पंचायत में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण की बात कही गयी है, केंद्र ने नगरीय क्षेत्र में भी 50 प्रतिशत आरक्षण के लिए अभिमत मांगा है। राज्य सरकार ने उस अभिमत पर सहमति दी है।

30 एकड़ जमीन दूधाधारी मठ में नवा रायपुर में दिए जाने की सहमति बनी है….

किराया वृद्धि को लेकर 25 प्रतिशत की वृद्धि का जो निर्णय हुआ था, उसका अनुमोदन किया गया। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद किराया बढ़ेगा।

मक्का प्रोसेसिंग प्लांट के स्थान पर एथेनॉल प्लांट की स्थापना होगा…

लाख उत्पादन करने वाले किसानों को ऋण उपलब्ध किया जाएगा।

बीजापुर जिले में हुई मुठभेड़ को लेकर राज्य सरकार ने न्यायिक जांच के आदेश दिये गये थे। राज्य कैबिनेट की बैठक में आज 17-18 मई को न्यायिक जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। हालांकि नियम के मुताबिक इस प्रतिवेदन को पहले विधानसभा में रखा जायेगा, लिहाजा इसकी जानकारी सार्वजनिक अभी नहीं की गयीहै।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना को कैबिनेट पर मुहर लगी।

नयी फिल्म पॉलिसी को सहमति दी गयी है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *