प्रांतीय वॉच

76 साल की कस्तूरी बाई साहू ने जीता कोरोना से जंग…… चंदूलाल कोविड केयर सेंटर में भर्ती होने पर ऑक्सीजन लेवल 85 था….. डायबिटीज और हाइपरटेंशन की मरीज, फीडिंग जीरो था….. मेडिकल टीम की निगरानी में गजब की हुई रिकवरी…… डिस्चार्ज होकर महिला लौटी घर

Share this

तापस सन्याल /भिलाई नगर : चंदूलाल चंद्राकर कोविड केयर सेंटर में मरीजों की जल्दी रिकवरी हो रही है! ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीजों की संपूर्ण देखभाल की जा रही है! मरीजों को उनकी चिकित्सा की आवश्यकता अनुसार उचित उपचार दिया जा रहा है! जिससे मरीज को शीघ्र स्वस्थ होने में सहायता मिल रही है! इसी प्रकार की कहानी कस्तूरी बाई साहू की है! कस्तूरी बाई साहू मूलतः बलोदा बाजार की निवासी है जोकि दुर्ग में अपने रिश्तेदार के पास रह रही है! उन्हें 17 तारीख को चंदूलाल कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया था! जब उन्हें लाया गया था तब उनका ऑक्सीजन लेवल 85 से नीचे था! सीटी लेवल 25 में से 13 था! जिससे खतरा बना हुआ था! फीडिंग भी जीरो था, भोजन की मात्रा शरीर में नहीं होने से मेडिकल टीम के लिए उपचार देना बड़ी चुनौती थी! महिला के शरीर में भोजन न होने से पूरी तरह कमजोरी आ गई थी! वह डायबिटीज एवं हाइपरटेंशन की पेशेंट भी है! इनके भर्ती होने के बाद इन्हें मेडिसिन दी गई और उपचार प्रारंभ किया गया! अब वह स्वस्थ होकर घर लौट चुकी है! ऑक्सीजन की फैसिलिटी होने से मरीज को जल्द रिकवर होने में मदद मिल रही है! डॉक्टर इशांत साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि जब कस्तूरी बाई साहू को कचांदूर लाया गया था तब उनकी स्थिति बहुत नाजुक थी! तुरंत भर्ती लेकर उपचार शुरू किया गया! महिला का फीडिंग जीरो था! तब उन्हें फ्लूड के माध्यम से भोजन और दवाई देने का निर्णय लिया गया! दिन में चार बार इस पद्धति को अपनाया गया! एंटीवायरल थेरेपी की शुरुआत की गई! उपचार प्रारंभ करने के दिन से ही महिला के शरीर में चमत्कारिक प्रभाव नजर आया! और वह केवल पांच दिनों में स्वस्थ होकर घर लौट गई! उनके परिजन ने चर्चा ने बताया कि कोरोना वारियर्स ने मरीज का पूरा ध्यान रखा, उनकी जरूरतों के मुताबिक उन्हें ट्रीटमेंट दिया, बुजुर्ग होने के साथ ही डायबिटीज की बीमारी होने से जल्दी रिकवरी होना आसान नहीं था! उन्होंने बताया कि कोविड पेशेंट के लिए ऑक्सीजन बेड की आवश्यकता महत्वपूर्ण होती है! सही समय पर कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया! मेडिकल टीम का बेहतर उपचार प्राप्त होने से अब वह स्वस्थ होकर घर पर है!
प्रत्येक वार्ड में कूलर और आरओ वाटर की व्यवस्था चंदूलाल चंद्राकर कोविड केयर सेंटर में मरीजों की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जा रहा है! कुछ दिन पूर्व ही विधायक श्री देवेंद्र यादव ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली थी! निगमायुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी स्वयं उपस्थित रहकर पूरी व्यवस्था की बागडोर संभाल रहे हैं! जिससे व्यवस्थाओं में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है! जोन आयुक्त पूजा पिल्ले ने बताया कि मरीजों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए केयर सेंटर के प्रत्येक वार्ड में कूलर एवं आरओ वाटर की व्यवस्था की गई है! गर्मी के मौसम को देखते हुए इसके व्यापक इंतजाम किए गए हैं!

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *