प्रांतीय वॉच

बलरामपुर : कलेक्टर एवं एसपी ने किया विभिन्न कार्यों का निरीक्षण

Share this
  • एफ.आर.ए. क्लस्टर में वनाधिकार पट्टाधारकों को शासन की सभी योजनाओं का लाभ मिले: कलेक्टर

आफ़ताब आलम/ बलरामपुर : कलेक्टर श्याम धावड़े तथा पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने सामुदायिक वन संसाधन के अंतर्गत विकासखंड राजपुर के उफिया में एफ.आर.ए. क्लस्टर क्षेत्र का अवलोकन किया। उन्होंने एफ.आर.ए. क्लस्टर के अंतर्गत सम्मिलित क्षेत्र तथा यहां संचालित की जाने वाली गतिविधियों के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। शासन के मंशानुरूप एफ.आर.ए. क्लस्टर में वनाधिकार पट्टाधारकों को शासन की सभी योजनाओं का लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने कृषि अधिकारियों से चर्चा करते हुए एफ.आर.ए. क्लस्टर के अंतर्गत सम्मिलित कृषकों को हरसंभव सहयोग करने के निर्देश दिए। वन विभाग के अधिकारियों ने कलेक्टर को बताया कि क्लस्टर के अंतर्गत लगभग 8.50 हेक्टेयर क्षेत्र शामिल है। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व राजपुर से एफ.आर.ए. क्लस्टर का नजरी नक्शा तैयार करने को कहा। कलेक्टर श्री धावड़े ने वनाधिकार पट्टाधारी स्थानीय कृषकों से चर्चा के दौरान आसपास पानी की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली तथा अधिकारियों को कलस्टर के अंदर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बोरवेल खनन करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने चंद्रगढ़ में नरवा संवर्धन क्षेत्र का किया अवलोकन

कलेक्टर श्याम धावड़े ने विकासखंड राजपुर के चंद्रगढ़ स्थित नरवा संवर्धन कार्यक्रम का  निरीक्षण किया। उन्होंने कृषि तथा उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से नरवा संवर्धन के अंतर्गत बनाए गए संरचनाओं तथा इससे हुए लाभ के बारे में जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर श्री धावड़े ने पपीता की उन्नत खेती कर रहे किसान हीरालाल शांडिल्य से बात की तथा उनके अनुभवों से अन्य किसानों को भी इस दिशा में प्रोत्साहित करने को कहा। हीरालाल पिछले दो वर्षों से पपीते की उन्नत खेती कर अच्छी आय प्राप्त कर रहे है। हीरालाल शांडिल्य ने बताया कि नरवा संवर्धन से आसपास के क्षेत्रों में भूजल स्तर बढ़ा है, जिसका सीधा फायदा किसानों को मिला है। कलेक्टर ने अधिकारियों को आसपास के किसानों को भी उद्यानिकी फसलें लेने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा।

उद्यानिकी विभाग के सहयोग से खेती कर रहे कृषकों से मिले कलेक्टर

कलेक्टर श्याम धावड़े ने विकासखण्ड राजपुर के प्रवास के दौरान उद्यानिकी फसलों की खेती कर रहे कृषकों के खेतों का अवलोकन करने पहुंचे। उद्यानिकी विभाग के सहयोग से अमड़ीपारा के कृषक ड्रिप तकनीक तथा मल्चिंग के द्वारा बागानी फसलें ले रहे हैं। कलेक्टर को कृषकों ने बताया कि उद्यानिकी विभाग के सहयोग से उनको बीज प्रदाय किया गया तथा उनके खेतों में ड्रिप प्रणाली व मल्चिंग लगाया गया। अमड़ीपारा में तरबूज की खेती कर रही महिला श्रीमती मीलो ने बताया कि वो पहली बार ड्रिप पद्दति से खेती कर रही है। कलेक्टर ने उद्यान अधिकारी को इन उत्पादों के विक्रय के लिए मार्केटिंग में सहयोग करने के भी निर्देश दिए। इसके पश्चात कलेक्टर श्री धावड़े खीरे की खेती कर रहे कृषकों से मिलने पहुंचे। अमड़ीपारा के कृषक द्वारा मल्चिंग के माध्यम से पौने दो एकड़ में खीरे की खेती की गई है और पिछले दो वर्षों से उन्हें इससे अच्छी आमदनी हो रही है। उन्होंने अधिकारियों से अन्य कृषकों को विभागीय योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित करने को कहा। कलेक्टर ने कृषकों के परिश्रम के द्वारा प्राप्त सफलता की सराहना की और आगे भी इसी प्रकार आशान्वित होकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके पश्चात कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने अमड़ीपारा ब्लॉक प्लांटेशन क्षेत्र का निरीक्षण किया। अमड़ीपारा ब्लॉक प्लांटेशन के अंतर्गत वृहद क्षेत्र में मूनगा के पौधे लगाए गए हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि मूनगा के पौधे की वृद्धि अच्छी है लेकिन पानी की उपलब्धता कम होने से पौधों को नुकसान हुआ है। पानी की उपलब्धता न होने पर उन्होंने अधिकारियों के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्री प्रवेश पैकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त कतलम, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री बालेश्वर राम, अनुविभागीय वन अधिकारी श्री विजय केरकेट्टा, उप संचालक कृषि श्री अजय अनन्त, सहायक संचालक उद्यान श्री पतराम पैकरा, जनपद सीईओ राजपुर श्री यशपाल शर्मा सहित विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं एसपी ने अंतरजिला सीमा क्षेत्र ककना चेकपोस्ट का किया औचक निरीक्षण
कोरोना वायरस के प्रभावी नियंत्रण व प्रभावी रोकथाम के लिए कलेक्टर श्री श्याम धावड़े तथा पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू ने जिले के अम्बिकापुर से लगने वाले अंतरजिला सीमा क्षेत्र ककना चेकपोस्ट का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने चेकपोस्ट मे तैनात सुरक्षाकर्मियों से एहतियात के तौर पर अंतर जिला सीमाओं में केवल छूट प्राप्त वाहनों को ही आवाजाही की अनुमति देने को कहा तथा अनावश्यक आवागमन पर पूर्ण रूप से रोक लगाने के निर्देश दिए। इन सीमाओं में पर्याप्त पुलिस बलों की तैनाती कर लॉकडाउन का शत-प्रतिशत् पालन कराने को कहा गया है। कलेक्टर श्री श्याम धावड़े द्वारा सुरक्षा के मद्देनजर अन्य जिलों से वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। कलेक्टर ने बेवजह घूमने वालों पर कार्यवाही करने तथा उन्हें घर पर रहने की समझाईश देने को कहा। उन्होंने पुलिस के जवानों से चर्चा करते हुए उनके कार्यों की सराहना की तथा जवानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जवानों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्य करने को कहा। उन्होंने कोरोना वायरस से बचाव में सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व को रेखांकित किया और उपस्थित अधिकारियों को इसका पालन करने और करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने चेकपोस्ट में कमर्चारियों द्वारा संधारित किये जा रहे पंजी का अवलोकन किया तथा नियमित रूप से पंजी संधारण करने हेतु निर्देशित किया।

इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्री प्रवेश पैकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त कतलम, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री बालेश्वर राम, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कुसमी श्री मनोज पैंकरा, तहसीलदार श्री सुरेश राय तथा पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *