प्रांतीय वॉच

विभिन्न जनहितकारी योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक सप्ताह उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

Share this

अजीत गहलोत/ गौरेला-पेंड्रा-मरवाही : जिले की कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज जिला कार्यालय के अरपा सभाकक्ष में जनदर्शन और समय-सीमा की बैठक ली है। बैठक में उन्होंने समय-सीमा और जनचौपाल के आवेदनों कोे तत्परतापूर्वक निराकृत किए जाने के निर्देश दिए है। बैठक में कलेक्टर ने जिले में क्रियान्वित विभिन्न जनहितकारी योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट संबंधित विभाग प्रमुखों को प्रत्येक सप्ताह उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जनदर्शन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों ने अपनी समस्याएं कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के सामने रखी है। कलेक्टर ने जनदर्शन कार्यक्रम में आए सभी लोगों की समस्याएं विस्तार से सुनी और संबंधित अधिकारियों को समय-सीमा में निराकरण किए जाने के निर्देश दिए हैं। इसके पश्चात आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने जिले में बनाए जा रहे आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र की विकासखंडवार जानकारी लेते हुए इनकी अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने इसके लिए प्रत्येक ग्राम स्तर पर भी मुनियादी कराते हुए पूरी गंभीरता और जिम्मेदारीपूर्वक ज्यादा से ज्यादा प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए है। बैठक में कलेक्टर ने जिले में जल संबंधी समस्या के निराकरण के लिए जमीनी स्तर पर सर्वे करते हुए जल जीवन मिशन के अंतर्गत सुव्यवस्थित ढंग से कार्य किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को जल जीवन मिशन के कार्यक्रम की आधारभूत जानकारियों की रूपरेखा फ्लेक्स, बैनर इत्यादि के माध्यम से नगर पंचायतों, हाट बाजार इत्यादि प्रमुख स्थलों पर लगाए जाने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही उन्होंने स्कूलों इत्यादि विभिन्न जगहों पर नल जल कनेक्शन की वर्तमान स्थितियों की जानकारी ली है। इसके साथ ही उन्होंने जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों के किन-किन जगहों पर मछली उत्पादन की संभावना है इनकी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड की अद्यतन जानकारी, जिले के विभिन्न स्थलों पर कराए जा रहे कोविड वैक्सीनेशन, गोधन न्याय योजना के अंतर्गत वर्मी उत्पादन, वर्मी विक्रय, बचे हुए वर्मी की जानकारी ली। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों को जिले में गोधन न्याय योजना के व्यवस्थित क्रियान्वयन के लिए गौठान में गोबर लाए जाने, वर्मी बेड में गोबर भरे जाने, निकाले जाने के दिनांक की जानकारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिस भी गौठान में वर्मी खाद बनकर तैयार है उन्हें वर्मी बेड से निकलवाए जाने की व्यवस्था, लो कास्ट वर्मी टैंक को चारों तरफ से ढके जाने की व्यवस्था, केंचुए की व्यवस्था इत्यादि पर निगरानी रखे जाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने वर्मीखाद के उत्पादन, बिक्री, शेष मात्रा पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में कलेक्टर ने मार्च से जून के दौरान भीषण गर्मी एवं लू से बचाव या प्रबंधन के लिए विभिन्न विभागों को कार्ययोजना बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले के हैंडपंपों की चालू या बंद की वर्तमान स्थिति उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने सार्वजनिक स्थलों में शीतल पेयजल की व्यवस्था, विभिन्न आवश्यक स्थलों पर छाया, पानी की व्यवस्था के साथ ही पशुओं के लिए पशु सेड, छाया, पानी इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मास्क के उपयोग करने पर बल दिया। उन्होंने इसके लिए अभियान संचालित कर मास्क पहनें बिना घूमनें वाले लोगों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव के लिए जनता को अभी भी लगातार जागरूक करने और सतर्कता बरतने की जरूरत है। ऐसे में यह आवश्यक हो गया हैं कि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान पर जोर दिया जाए। ज्ञातव्य हैं कि 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों और 45 वर्ष से अधिक के विभिन्न बीमारियों से प्रभावित नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर टीकाकरण करा सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने विकासखंडवार वैक्सीनेशन के सेकंड डोज लगाए जाने से बचे हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिनो, सचिवों इत्यादि की जानकारी लेते हुए जल्द से जल्द निश्चित समय सीमा में सेकंड डोज लगाए जाने के निर्देश दिए हैं।
इसके साथ ही कलेक्टर ने जिले में भू अर्जन से संबंधित कार्यों को पूरी गंभीरता और पारदर्शिता के साथ किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने धान के बदले अन्य फसल लिए जाने के कार्य, जल जीवन मिशन, जिले में अब तक बनाए जा चुके किसान क्रेडिट कार्ड की संख्या इत्यादि विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की है। उन्होंने नए जिले के व्यवस्थित विकास के लिए सड़क सुरक्षा के कार्यों में सड़कों पर रेडियम पट्टी, साइन बोर्ड, सभी बसों का बस स्टैंड के अंदर ठहराव, इत्यादि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बी सी एक्का सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *