प्रांतीय वॉच

झरिया का पानी पीने वाला आदिवासी परिवार 7 दिन से लगातार खोद रहा है कुआं, पर नही निकला है पानी

Share this
  • हैंड पंप बोरिंग खनन की कलेक्टर से किया मांग

पुलस्त शर्मा / मैनुपर : गर्मियों के दिनों में अपनी प्यास बुझाने के लिए झरिया खोदकर पानी पीने वाले आदिवासी परिवार झरिया के सूखने के कारण पानी के लिए कितना परेशानी उठाया होगा। समझा जा सकता है। क्योंकि बिन पानी सब सुन हैं लेकिन मेहनत सील आदिवासी परिवार ने हिम्मत नहीं हारी और फावड़ा कुदाल लेकर अपने परिवार के साथ मिलकर लगातार 7 दिन से अपने बाडी में कुआं खोद रहा है 13 फीट गढ्ढा खोदने के बाद भी अभी तक पानी नहीं निकला है लेकिन उसे अपने मेहनत पर यकीन और विश्वास है जरूर कुआं के पानी से हमारे परिवार की प्यास बुझेगी।

मामला कहां का और कैसा
विकासखंड मुख्यालय मैनपुर के ग्राम पंचायत अड़गडी के आश्रित ग्राम जरहीडीह (लारी पारा) मे 7 परिवार निवासरत हैं लेकिन उस पारा में हैंडपंप बोरिंग के नहीं होने से क्षेत्रवासी बरसात के दिनों में खेत खार में झरिया खोदकर उसी पानी से निस्तारी एवं पीने के लिए उपयोग करते हैं। लेकिन गर्मियों के चलते खेत खार के पानी सूख जाने के कारण इन परिवारों को पीने के पानी के लिए भयंकर परेशानी उठाना पड़ रहा है। जिससे द्रवित होकर मेहनतकश किसान सोनू राम मंडावी/ मनीराम मंडावी जाति गोड़ ने अपने परिवार के साथ मिलकर लगातार 7 दिन से अपने बाडी में कुआं खोद रहा है 13 फीट गहरा खोद डाला है बस पानी निकलना शेष रह गई है लेकिन मेहनत कस सोनू राम को विश्वास है उस कुआं के पानी से उसके परिवार की प्यास बुझेगी।

कुआं खोदने में बीत रहा है समय आजीविका के संसाधन जुटाने में हो रही बड़ी परेशानी
लगातार गर्मी के दिनों में अपने घर में ही रहकर पूरे परिवार के साथ कुआं खोदने में लगे हुए हैं। जिसके कारण आजीविका के संसाधन जुटाने में आदिवासी परिवार को भयंकर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। चाह करके भी पूरा समय महुआ फसल बिनने में नहीं दे पा रहे हैं।

इस पारा में भी हैंड पंप बोरिंग खनन कराने के लिए जिला के कलेक्टर से किया मांग
मोहल्लेवासियों ने बताया हालांकि कुआं खोदकर निस्तारी व पीने के लिए पानी तो उपलब्ध हो जाएगा। लेकिन शुद्ध पेयजल नहीं मिलने के कारण मौसमी बीमारियों के प्रकोप से बच पाएंगे ऐसा कहना नामुमकिन है इसलिए इस पारा के रहवासी शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो इसके लिए जिला के कलेक्टर से हैंडपंप बोरिंग खनन की मांग पारा वासियों ने किया है।

क्या कहते है सहायक अभियंता पीएचई
पीएचई विभाग के सहायक अभियंता के.पी. शर्मा ने बताया कि मामले की जानकारी आपके माध्यम से मिल रही है तत्काल विभाग के कर्मचारियों को भेजकर पूरी जानकारी लेता हूं।
के.पी. शर्मा, सहायक अभियंता पीएचई विभाग गरियाबंद

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *