प्रांतीय वॉच

मंत्री कवासी लखमा ने चित्तलनार में चक्का बुक्का नाले पर बने पुल का किया लोकार्पण

Share this
  • सुकमा जिले का विकास शासन की प्राथमिकता – मंत्री लखमा
बालकृष्ण मिश्रा/ सुकमा : उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने आज छिंदगढ़ विकासखंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत चित्तलनार में पुसपाल-जागरपाल-चित्तलनार मार्ग पर स्थित चक्का बुक्का नाला पर बनाये गए पुल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सुकमा जैसे आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृत्संकल्पित है। क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर अधोसंरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र वासियों को पूर्व में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लोगों को बरसात में मौसम में नदी पार करने में मशक्कत करनी पड़ती थी। वहीं गर्भवती माताओं, बच्चों और बूढों को भी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने में परेशानी आती थी। ग्रामीणों द्वारा लंबे समय से इस नाले पर पुल निर्माण की मांग की जा रही थी जो आज जाकर पूरी हुई है। मंत्री श्री लखमा ने फीता काटकर और पूजा अर्चना कर पुल का लोकार्पण किया और ग्रामीणों को बधाई दी। 199.87 लाख रुपए की लागत से बने 60 मीटर लंबे इस पुल से क्षेत्रवासियों को आवागमन में सुविधा होगी। इस पुल के निर्माण से अब पुसपाल से चित्तलनार के बीच लगभग 20 किलोमीटर दूरी कम हो गई है। वहीं लगभग 4-5 ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को सीधे तौर पर इस पुल से लाभ मिलेगा। अब बरसात के मौसम में भी ग्रामीण बड़ी आसानी से आवागमन कर सकेंगे।
चिटमिट्हीन माता मंदिर मेला के लिए दिए 18 लाख
उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने बस्तर विकास प्राधिकरण के मद से चित्तलनार में देवगुड़ी विकास के लिए 5 लाख की राशि प्रदान की। इसके साथ ही सुकमा स्थित रामाराम चिटमिट्हीन माता मंदिर में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले प्रसिद्ध मेले के विद्युतीकरण एवं सौंदर्यीकरण के लिए 18 लाख रुपए की राशि प्रदान की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आदिवासी परंपरा और मान्यताओं को सहेजने का कार्य बखूबी किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत घोटूल और देवगुड़ी को प्राथमिकता दी जा रही है।
इस दौरान बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं बीजापुर विधायक श्री विक्रम मंडावी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हरीश कवासी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री जगन्नाथ साहू, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्रीमती माहेश्वरी बघेल एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री विनीत नन्दनवार, एसपी श्री के एल ध्रुव सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *