देश दुनिया वॉच

केंद्र ने निजी अस्पतालों के लिए तय किए कोरोना वैक्सीन की दरें.. सरकारी अस्पतालों में फ्री में लगेगा टीका

Share this

रायपुर। 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो जाएगा। शुरू में 60 साल से ज्‍यादा उम्र वालों और 45 साल से अधिक आयु वाले जिन्‍हें को-मॉर्बिडिटीज हैं, उन्‍हें टीका लगेगा। सरकार ने अगले चरण में सरकारी के अलावा निजी क्षेत्र को भी शामिल करने का फैसला किया है। यानी निजी अस्‍पतालों में भी टीकाकरण होगा। अगले चरण की डीटेल्‍स एक हाई मीटिंग में डिस्‍कस हुईं जिनमें लाभार्थियों के रजिस्‍ट्रेशन से लेकर वेरिफिकेशन तक के प्रोसेस पर चर्चा हुई। 10 हजार सरकारी केंद्रों पर निशुल्क टीकारण होगा लेकिन निजी अस्पतालों में 250 रुपए चार्ज लिया जाएगा। केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों में वैक्सीन की दर तय कर दी है।

अगले चरण में 1 मार्च से किन नागरिकों का टीकाकरण होगा?

1 मार्च से 60 साल से ज्‍यादा उम्र वाला हर नागरिक टीकाकरण के योग्‍य होगा। इसके अलावा 45 साल से ज्‍यादा उम्र वाले ऐसे लोग जिन्‍हें पहले से ऐसी बीमारियां (को-मॉर्बिडिटीज) हैं जिनसे उन्‍हें कोविड-19 का ज्‍यादा खतरा है, वे भी टीका लगवा सकेंगे। अभी तक केवल हेल्‍थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन दी गई है।

सरकार ने अभी तक बीमारियों की लिस्‍ट जारी नहीं की है। हालांकि अधिकारियों के अनुसार हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कैंसर के अलावा दिल, गुर्दे और फेफड़े से जुड़ी कुछ बीमारियों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

बीमारी है या नहीं, इसका वेरिफिकेशन कैसे होगा?
को-मॉर्बिडिटीज वाले लोगों को टीकाकरण केंद्र पर एक सर्टिफिकेट दिखाना होगा। यह सर्टिफिकेट किसी रजिस्‍टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर की तरफ से अटेस्‍ट किया होना चाहिए।

टीकाकरण के लिए कौन सी आईडी मान्‍य होगी?
सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों की लिस्‍ट जारी की है। उनका मतदाता सूची से भी मिलान किया जाएगा। ये दस्‍तावेज मान्‍य होंगे:

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *