प्रांतीय वॉच

खाचा कूड़ा के जंगलों में अवैध कटाई कर कब्जा को लेकर ग्रामीण कर रहे विरोध विभाग बना मुख दर्शक

Share this

जानिसार अख्तर/ लखनपुर। मामला वन क्षेत्र अंतर्गत कटिन्दा सर्कल बिट के खाचा कूड़ा में कुछ ग्रामीणों के द्वारा जंगलों की अवैध कटाई कर कर रहे कब्जा मकान बनाया गया है तथा कुछ ग्रामीणों  जंगलों की कटाई कर खेत का निर्माण कर खेती किया जा रहा है। जिसे लेकर ग्राम पंचायत बेलदगी के सरपंचपति तथा ग्रामीण के द्वारा  खाचा कूड़ा के जंगलों की अवैध कर हुए कब्जे को लेकर विरोध किया जा रहा है तथा विभाग के सुस्त रवैया से ग्रामीणों में काफी आक्रोश का माहौल व्याप्त है। ग्राम बेलदगी के सरपंच पति कर्म सिंह तथा पूर्व उपसरपंच राजाराम यादव सहित ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि खाताकूड़ा के जंगलो में ग्राम कटिन्दा निवासी तथा ग्राम कोसंगा के लगभग 9  ग्रामीणों के द्वारा जंगलों की अवैध कटाई कर कब्जा कर मकान बना लिया गया है। जंगलों की अवैध कटाई तथा कब्जा को लेकर  कई बार ग्राम पंचायत बेलदगी के ग्रामीणों के द्वारा विरोध करते हुए वन विभाग के अधिकारियों से इसकी शिकायत कर कब्जा खाली कराते हुए कार्रवाई की मांग की गई थी परंतु आज तक वन विभाग की ओर से इन कब्ज़ाधारियों पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई है।  विभागीय शिकायत के बाद भी आज तक इन कब्जा धारियों के ऊपर  कार्यवाही नहीं होने से ग्रामीणों में आक्रोश  व्याप्त है ग्रामीणों का कहना है कि बाहरी लोगों के द्वारा आ के जंगलों में कब्जा किया जा रहा है जिसकी सूचना लगातार वन विभाग के अधिकारियों को दी जाती है परंतु वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा दिन कब्जा धारियों के ऊपर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की जाती है। जिसे लेकर ग्राम पंचायत बेलदगी सरपंच पति करण सिंह के नेतृत्व में ग्रामीणों ने जंगलों में कब्जा किए कब्जा धारियों को हटाने के लिए मौके पर पहुंच वन विभाग के अधिकारियों सहित कर्मचारियों से कब्जा खाली कर वृक्षारोपण कराए जाने की मांग की है। विभाग की ओर  से जंगलों में किए कब्जा धारियों के ऊपर कार्यवाही नहीं होती है तो उग्र आंदोलन की चेतावनी दी गई है। ग्राम पंचायत बेलदगी के ग्रामीण जब खाता कूड़ा के जंगल में पहुंच इसका विरोध कर रहे थे तो मौके पर पहुंचे वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के  द्वारा ग्रामीणों  के विरोध को एक सिरे से नकारते हुए कहा गया कि यह कटिन्दा सर्कल बिट का मामला है इसलिए आप इसका विरोध ना करें जिसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। वन भूमि पर अवैध कटाई तथा कब्जा को लेकर ग्रामीणों के द्वारा कई बार विभाग के आला अधिकारियों से शिकायत करने के बाद भी कार्यवाही नहीं करना कहीं ना कहीं  सवालों को जन्म देता है।

वन परिक्षेत्र अधिकारी सूर्यकांत सोनी
इस संबंध में लखनपुर वन क्षेत्राधिकारी सूर्यकांत सोनी से चर्चा करने पर उनके द्वारा कहा गया कि मेरी अभी पढ़ाई पूरी नहीं हुई है जिस वजह से मैं इस संबंध में किसी तरह की कोई जानकारी नहीं दे सकता आप हमारे उच्च अधिकारियों से इस संबंध में जानकारी ले ले।
एस डी ओ विजेंदर सिंह ठाकुर
इस संबंध में वन विभाग के एसडीओ बृजेंद्र सिंह ठाकुर से चर्चा करने पर उनके द्वारा बताया गया कि आप के माध्यम से मुझे यह जानकारी मिली है इस पर विधिवत कब्जा धारियों के ऊपर कार्रवाई की जायेगी।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *