प्रांतीय वॉच

जंगल से भटक कर गाँव पहुंचा विशाल का है वायसन, जिसे देखने लोगों की उमड़ पड़ी भीड़

Share this
  •  बड़ी मशक्कत कर वन विभाग की टीम ने सीता नदी अभ्यारण की ओर छोड़ा दिया
प्रकाश नाग/ केशकाल : जंगल से भटक कर विशालकाय वनगौर (वायसन) सुबह सुबह विश्रामपुरी गाँव पहुंच गया था जिसे देखने के लिए लोगो को भीड़ उमड़ पड़ी थी। बताया जा रहा है कि यह गौर सीतानदी अभ्यारण्य से भटकते हुए गाँव की पहुच गया। फिलहाल वन विभाग द्वारा विशालकाय गौर को किसी तरह से वापस अभ्यारण्य की ओर भागने की कवायद में जुटे हुए हैं।
 आपको बता दें कि विश्रामपुरी से लगभग 30 किलोमीटर दूरी पर सीतानदी अभ्यारण्य स्थित है लोगो के द्वारा लगातार जंगलो का अवैध कटाई से वन प्राणी खाने पीने के तलाश में रिहायशी इलाकों में दस्तक दे रहे हैं ऐसा ही एक मामला विकासखंड बड़ेराजपुर में देखने को मिला गुरुवार की सुबह सुबह एक विशालकाय वायसन (गौर) भटकते हुए विश्रामपुरी आ पहुंचा था। विशालकाय गौर को जब विश्रामपुरी गाँव के लोगों ने अचानक देखा तो सभी लोग अचंभित रह गए। देखते ही देखते लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं स्थानीय लोगों से इस बात की जानकारी रेंजर रामसेवक ठाकुर मिली तो उन्होंने तत्काल अपनी टीम के साथ घेराबंदी कर गौर को सुरक्षित सीता नदी अभयारण्य में छोड़ने की कवायद जुट गए। लेकिन लोगो के भीड़ के चलते विशालकाय गौर फिर से वापस गांव की ओर आने लगा था। वहीं पहली बार विशालकाय गौर को देखकर लोगो में भी उत्साह दिखा, गाँव वालों का कहना है कि आज तक हमने इतने विशालकाय जीव को केवल टीवी में ही देखा था लेकिन आज पहली बार अपने आँखों से देखा है।
बडेराजपुर रेंजर रामसेवक ठाकुर ने बताया कि यह वायसन सीतानदी अभ्यारण्य से भटक कर गाँव की ओर आ गया है हमे जैसे ही पता चला तो अपने टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा वायसन को जंगल की ओर भगाने में लगे हुए हैं। हालांकि इस जीव ने किसी को भी नुकसान नही पहुंचाया है । वन विभाग के कर्मचारी द्वारा बड़ी सुरक्षा के साथ उसे बामनपुरी, होनावंडी, मैनपुर, मछली होते हुये सीतानदी जंगल तक छोड़ा गया ।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *